पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सर्वे:60 पंचायतों में 56,837 घरों का सर्वे, 7115 लोगों को दी दवाइयों के किट बांंटे

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिंडौन ग्रामीण| घर-घर सर्वे कर मौसमी बीमारियों से पीडि़त को दवाई किट देते हुए। - Dainik Bhaskar
हिंडौन ग्रामीण| घर-घर सर्वे कर मौसमी बीमारियों से पीडि़त को दवाई किट देते हुए।
  • संक्रमित 2863 होम आइसोलेशन, परिजनों से दूर रहने की दी सलाह

हिंडौनसिटी देहात क्षेत्र में फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते पंचायती राज विभाग द्वारा हिंडौन व श्रीमहावीरजी पंचायत समिति की 60 ग्राम पंचायतों में 1677 टीमों ने 56 हजार 837 घरों का डोर टू डोर सर्वे कर सामान्य खांसी, बुखार व जुकाम के 7115 लोगों को दवाईयों की किट वितरित की।विकास अधिकारी राजेंद्र गुप्ता व श्रीमहावीरजी पंचायत समिति के विकास अधिकारी ज्ञानसिह ने बताया कि हिंडौन पंचायत समिति की 39 ग्राम पंचायत व श्रीमहावीरजी पंचायत समिति की 21 ग्राम पंचायतों के गांवों में घर-घर सर्वे कराया गया। इन दोनों पंचायत समितियों में 3 लाख 31 हजार 300 लोगों के स्वास्थ्य की जांच कराई गई। इस दौरान सामान्य खांसी, बुखार व जुकाम से 7115 मरीज पाए गए जिन्हें दवाईयों की कि उपलब्ध कराई गई। इसी के साथ संक्रमण से प्रभावित 2 हजार 863 लोगों को होम आइसोलेशन रहते हुए परिजनों से दूर रहने की सलाह दी है।

साथ ही सर्वे में गंभीर रूप से बीमार 109 लोगों को डाक्टरों से उपचार लेने की सलाह दी है।सर्वे टीम में इन्हें किया शामिलविकास अधिकारी राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि हिंडौन व श्रीमहावीरजी पंचायत समिति क्षेत्र की 60 ग्राम पंचायतों के गावों में घर-घर कराए सर्वे में 1677 टीमों में ग्राम विकास अधिकारी, हल्का पटवारी, कृषि पर्वेक्षक, आगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगियों को शामिल किया गया। वहीं चिकित्सा विभाग की एएनएम द्वारा दवाइयां वितरित की।

स्वयं सेवक संघ ने पिलाया काढा करौली | राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को शहर में कोविड को लेकर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ आमजन को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुर्वेद काढा पिलाया।विद्या भारतीय के जिला व्यवस्थापक केशर सिंह नरूका ने बताया कि आयुर्वेद विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आयुर्वेद काढ़े को उन्होंने तैयार कर कोविड-19 को लेकर शहर के कलेक्ट्री सर्किल, शिकारगंज, गणेश गेट, फूटाकेाट, टाउन चौकी, सदर थाना सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए आयुर्वेद काढा पिलाया।इसके बाद अस्पताल की विभिन्न यूनिट व वहां आने वाले मरीज व उनके परिजनों को भी काढा पिलाया गया। इस मौके पर गोपाल शर्मा ,पीयूष शर्मा जिला घोष प्रमुख, नगर महाविद्यालय प्रमुख सोनू कुशवाह, राजेन्द्र शर्मा एवं कमलेश सहित आयुर्वेद विभाग के अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

श्रीमहावीरजी ग्रामीण| कस्बे में आमजन को कोरोना से बचाव के लिए काढ़ा वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।क्षेत्र के करीब 402 लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया। श्रीमहावीरजी के चिकित्सा प्रभारी डाॅ. रामरुप मीना ने सार्वजनिक स्थल ,पीएचसी श्रीमहावीरजी, बैक ऑफ बड़ाैदा, थाना परिसर व मुख्य मंदिर श्रीमहावीरजी के सभी कर्मचारियों को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। इस मौके पर कंपाउंडर बजरंग लाल शर्मा व खेमसिंह गुर्जर आदि के सहयोग से लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया। महस्वा में चिकित्सा अधिकारी वैद्य राधेश्याम बागरिया व उप वैध महेश चन्द मीना ने बताया कि आयुर्वेदिक काढ़ा पीने से मनुष्य शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लोगों को गर्म पानी पीने, बार-बार साबुन से हाथ धोने, मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंस का पालन करने की सलाह दी। वहीं शेखपुरा में वैद्य बाबू लाल मीना व उपवैद्य भगवान सहाय मीना ने लोगों के रोग प्रतिरोधक काढ़ा पिलाया।

कैलादेवी ग्रामीण| राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय कैलादेवी में चिकित्सक डॉ रमेश चंद राठौर व कंपाउंडर शशिकांत शर्मा की टीम ने गुरुवार को काढ़ा बनाकर ग्रामीणों को पिलाया। डॉ.रमेश चंद राठौर ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुर्वेदिक काढा बनाकर तैयार किया जिसमें नीम गिलोय, अदरक ,तुलसी के पत्ते, गुड आदि देशी सामग्री डालकर काढा बनाया गया। डॉ राठौड़ ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रामबाण साबित हो रहा है।

करौली| आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. बहादुर सिंह डांगुर ने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए औषधालय व चिकित्सालय में आयुर्वेद काढा पिलाया गया और औषधियों का वितरण भी किया जा रहा है। जिससे रोगियों व आमजन को इसका लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि गुरूवार को 2837 लोगो को काढा पिलाया गया व 521 रोगियों को रोग प्रतिरोधक औषधियां वितरित की गई।

खबरें और भी हैं...