वाहन चालक परेशान:सड़कों पर जगह-जगह गड्‌ढ़े, वाहन चालक परेशान हो रहे

करौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महमदपुर|देवलेन मोड़ से मुंडिया मार्ग की बदहाल सड़क। - Dainik Bhaskar
महमदपुर|देवलेन मोड़ से मुंडिया मार्ग की बदहाल सड़क।

टोडाभीम उपखंड क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों से वाहन चालकों को परेशान होना पड़ रहा है। बरसात में अधिकांश सड़कें इतनी खराब हो गई हैं कि इन पर गुजरने वाले ग्रामीण आए दिन दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। कमर, पीठ और गर्दन में दर्द के रोगी बढ़ रहे हैं। देवलेन मोड़ से मुंडिया तक का रास्ता काफी क्षतिग्रस्त हो गया है और इस रास्ते से निकलने वाले राहगीर परेशान होते हैं। यहां सड़क पर कई जगह गड्ढे हो गए हैं। इस रास्ते से प्रतिदिन सैकड़ों भारी वाहन और दर्जनों छोटे वाहन गुजरते हैं। भारी वाहनों के कारण रास्ता बिल्कुल बदतर हो गया है। करीब तीन साल से अधिक समय से यह रास्ता बिल्कुल क्षतिग्रस्त हो गया है। सड़क पर एक से दो फीट गहरे गड्ढे हो चुके हैं। इनमें बरसात का पानी भर जाता है।

जगदीशपुरा सरपंच प्रतिनिधि कृष्णा गुर्जर ने बताया कि सड़क क्षतिग्रस्त के कारण यहां हर समय हादसे का डर बना रहता है। वाहनों की संख्या तो बढ़ गई है, लेकिन सड़क की स्थिति खराब है। यह रास्ता महमदपुर देवलेन, जगदीशपुरा, नयागांव, कर्मपुरा, सलेपुरा, पेंचला, वरेडी, लपावली, बालघाट सहित दर्जन भर से अधिक गांव व कस्बों को जोड़ता है। इस तरफ प्रशासन की नजर नहीं पड़ रही है। सड़क पर बड़े-बड़े नुकीले पत्थर निकल गए हैं। इससे छोटे वाहनों को चलाने मे असुविधा होती है। पत्थरों से वाहन अनियंत्रित हो जाते हैं। इस रास्ते पर पहले की बनी पक्की सड़क का नामोनिशान भी नहीं बचा है। भारी वाहनों की आवाजाही से वाहन चालक परेशान हो रहे हैं।

सड़क पर धूल के गुबार उड़ते हैं। ग्रामीणों ने टोडाभीम व हिण्डौन विधायकों को कई बार अवगत कराया, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया है। ग्रामीणों ने जल्द समस्या का समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। वाहन चालकों की गर्दन, पीठ, कमर दर्द की समस्या बढ़ रही है : डॉक्टरहड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय सिंह मीणा बताते हैं कि गड्ढों की वजह से दुपहिया वाहन चालकों को ज्यादा परेशानी होती है। इससे गर्दन, पीठ और कमर दर्द के मरीज बढ़ रहे हैं। क्योंकि कई प्रोफेशनल्स पीठ पर बैग पैक लेकर चलते हैं। इससे उनकी रीढ़ की हड्डी में झटके लगने से उन्हें और ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है।

रास्ते में कीचड़ होने से राहगीर परेशान, मच्छर भी बढ़ रहे

कस्बा शहर|लहावद गांव के रास्ते से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है। बारिश के दिनों में वाहनों से निकलना तो क्या पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। लोग गिरने से आए दिन चोटिल हो रहे हैं। कीचड़ से मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। इससे लोग मौसमी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इस रास्ते के लिए पानी की निकासी करवाने की मांग कई बार कर चुके है, लेकिन पंचायत प्रशासन बेपरवाह बनी हुई है। गांव के विश्राम मीणा, प्रकाश मास्टर आदि लोगों ने रास्ते से पानी निकासी की मांग की है। यही हाल शहर, सोप, वाड़ा खूड़ा व गुडली गांव के रास्तों का बना हुआ है, लेकिन प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं होने से लोगों को रास्तों से निकलने में परेशानी हो रही है।

खबरें और भी हैं...