पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिलहाल यह पहल जरूरी:कोविड की बढ़ती चेन को तोड़ने के लिए यह सराहनीय कदम, सीएम की अपील पर 10 परिवारों ने स्थगित कर दी शादियां

करौली5 दिन पहलेलेखक: सुखदेव डागुर
  • कॉपी लिंक
गांव पहाड़ी निवासी पिंटूलाल मीना ने 8 मई को होने वाली अपनी बहन वीना की शादी को स्थगित कर दी, अब कार्ड पर स्थगन का संदेश रिश्तेदारों को वायरल करना पड़ रहा है। - Dainik Bhaskar
गांव पहाड़ी निवासी पिंटूलाल मीना ने 8 मई को होने वाली अपनी बहन वीना की शादी को स्थगित कर दी, अब कार्ड पर स्थगन का संदेश रिश्तेदारों को वायरल करना पड़ रहा है।
  • इस महीने जिन परिवारों में शादियां तय हैं, उन्होंने बढ़ते संक्रमण के कारण अभी टाल दिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक मई को ट्वीट कर प्रदेशवासियों से फिलहाल शादियां स्थगित करने की इमोशनल अपील की थी, इस अपील का असर जिले में दिख रहा है। जिले में कई परिवारों ने मई में होने वाली शादियों को आगे खिसकाने का मन बना लिया है। ग्रामीण क्षेत्र के दस परिवारों ने फिलहाल शादियां स्थगित कर प्रेरणास्पद नजीर पेश की है।

महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा और कर्फ्यू के लिए 3 से 17 मई तक के लिए जारी की गई नई गाइड लाइन के मद्देनजर अब अधिकांश परिवार सीमित दायरे में ही घर में ही शादी करने की सोच रहे हैं या फिर स्थगित करने का भी निर्णय ले रहे हैं। आठ ग्रामीण और दो शहरी परिवारों के मुखियाओं ने भास्कर को बताया कि यह संकटकाल है।

इसका मिलकर मुकाबला करना है। यह समय कोरोना को हराने के लिए सरकार व प्रशासन का सहयोग करने का भी है। शादियों से संक्रमण और बढ़ेगा। कई लोगों ने इस विपदा में अपने स्वजनों को खोया है। ऐसे माहौल में कोई खुशियां कैसे मना सकता है। शादी समारोह तो खुशी के माहौल में अच्छे लगते हैं, जिसे हम बाद में भी शुभ मुहूर्त में फिर से कर सकते हैं।

महामारी में खुशियों का कार्यक्रम शोभा नहीं देता, मौनापुरा के अभिषेक ने टाल दी शादीग्राम पंचायत खोहरा के गांव मौनापुरा के अभिषेक नारेडा ने भी 30 मई को होने वाली खुद की शादी टाल दी। इस महामारी में खुशियों का कार्यक्रम उनको कतई शोभा नहीं देता है। शादी की आवश्यक तैयारियां पूरी होने के बावजूद वधू पक्ष से भी माता-पिता ने बात की और वे भी इस हालात में विवाह स्थगित करने के लिए राजी हो गए। उनका कहना था कि इस समय गरीब, जरूरतमंदों की मदद करना और जनरक्षा के हित में यह फैसला लेना जरूरी है।

शादी के कार्ड बंट गए, तैयारियां भी पूरी, करौली पीआरओ ने छोटी बहन रश्मि की शादी स्थगित की

ब्लॉक टोडाभीम के गांव नांगल शेरपुर निवासी और करौली में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मीना ने अपनी छोटी बहन रश्मि (शानू) की 8 मई को होने वाली शादी स्थगित कर दी है। शादी के कार्ड भी रिश्तेदारी व सगे-संबंधियों में बांट दिए और सभी प्रकार की तैयारियां भी पूरी कर ली गईं। धमेंद्र के पिता बजरंग सहाय मीना ने गांव गादौली निवासी वर पक्ष रामसिंह व रूपसिंह की सहमति से विवाह कार्यक्रम को स्थगित कर दिया।

डॉक्टर परिवार ने भी शादी स्थगित की, हालात सामान्य होने पर करेंगे वैवाहिक कार्यक्रम

हिंडौनसिटी के स्टेशन रोड निवासी वरिष्ठ दंत रोग विशेषज्ञ डॉ.आनंद अग्रवाल ने भी अपनी बहन आस्था अग्रवाल की 26 मई को होने वाली शादी को फिलहाल टास दिया है। डॉक्टर परिवार ने बताया कि बढ़ते कोविड संक्रमण से पूरे प्रदेश में लोगों की स्थिति खराब है। यह संकट का दौर है, ऐसे में खुशियां या जश्न मनाना उचित नहीं है। जब भी स्थिति सामान्य हो जाएगी, फिर शुभ मुहूर्त निकलवाकर शादी का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

आज होना था वीना का लग्न कार्यक्रम, ऐसे माहौल में अभी शादी करना ठीक नहीं

गांव पहाड़ी निवासी व सरमथुरा के सहायक कृषि अधिकारी पिन्टू मीना ने बताया कि उनकी बहन वीना की शादी 8 मई को तय थी। 4 मई को लग्न कार्यक्रम था, मगर दोनों ही पक्षों ने आपसी रजामंदी से वैवाहिक कार्यक्रम को अभी टाल दिया। जबकि, शादी के निमंत्रण कार्ड भी बंट गए, उपहार व जरूरी सामान भी खरीद लिया।

कोविड के कहर में शादी समारोह करना उचित नहीं समझा और दोनों पक्षों के मुखियाओं ने आपसी सहमति से फिलहाल शादी को टालने का फैसला किया। जैसे ही परिस्थितियां अनुकूल होगी, रिश्तेदारों, मित्रों व सगे-संबंधियों को आगामी तिथि में आमंत्रित कर शादी का भरपूर आनंद लेंगे। समारोह में पूरा परिवार, मित्र, रिश्तेदार व शुभचिंतक शरीक होंगे तो खुशियां भी दोगुनी होंगी।

इनके परिवारों ने शादियां स्थगित कर पेश की मिसाल

वैवाहिक कार्यक्रम को खिसकाया, वर-वधू पक्ष ने लोगों की मदद करने का भी लिया संकल्प : कोविड-19 की गंभीर परिस्थितियों व स्वजनों के हित को ध्यान में रखते हुए गांव आगर्री के संतराम मीना व कूंजेला के कमलेश मीना ने भी शादी के कार्यक्रम को स्थगित करने का निर्णय लेकर अखबार में इश्तहार भी छपवा दिया है। दरअसल, 4 व 8 मई को इनके घरों में वैवाहिक समारोह की पूरी तैयारियां कर ली गईं। डॉ.सुरेश व एकता की शादी के सभी कार्यक्रमों को आगामी तिथि तक स्थगित करने में दोनों ही पक्षों ने सहमति जता ली।

सीएम ने यह किया था ट्विट

इस भयावह दूसरी कोविड लहर के दौरान जिन लोगों की शादियां हैं, उनसे अपील है कि फिलहाल वे अपनी शादी टाल दें। अभी शादी में खुशियों से अधिक कोविड की चिंता रहेगी। इस महामारी पर विजय पाने के लिए कोविड संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें