पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियमों में बदलाव:ट्रैकमैन अब 12 किमी ही करेंगे नाइट पेट्रोलिंग

हिंडौन सिटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटा मंडल के ट्रैकमेन की रेलवे ने 16 किमी कर दी थी पेट्रोलिंग, विरोध के बाद वापस बदला नियम

रेलवे के ट्रैकमैन को अब नाइट पेट्रोलिंग 16 किमी नहीं करनी होगी। रेलवे यूनियनों के विरोध के बाद रेलवे प्रशासन ने पूर्व की भांति 12 किमी ही नाइट पेट्रोलिंग करने के आदेश जारी कर दिए हैं। रेलवे कर्मचारियों ने बताया कि कोटा मंडल में ट्रैकमैन की नाइट पेट्रोलिंग पूर्व में 12 किमी की थी।

जिसको रेल प्रशासन ने 16 किमी की कर दी थी। जिससे ट्रैकमैन में आक्रोश हो गया था। इसी आक्रोश को लेकर गत दिनों कोटा मंडल के एईएन कार्यालयों, गैंग मुख्यालयों तथा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करके आक्रोश व्यक्त किया था तथा यूनियन ने मंडल रेल प्रबंधक को ज्ञापन देकर ट्रैकमैन की भावनाओं से अवगत कराया था। यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि कोटा मंडल के इंजीनियरिंग विभाग में कार्यरत ट्रेकमेन्टेनर्स की पेट्रोलिंग बीट 12 किमी. की थी, जो कि कोटा मंडल की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुये तय की गई थी। लेकिन बिना भौगोलिक परिस्थितियों के बदलाव के रात्रि पेट्रोलिंग 12 किमी से बढ़ाकर 16 किमी कर दी गई थी। इससे ट्रेकमैन्टेनर्स में मानसिक दबाव बढ़ गया। कोटा मंडल के कई खंड़ों में गुफा, चढ़ाई एवं दो ट्रैकों के बीच की दूरी, नदियां, पुल आदि के रहते हुये ट्रेकमेन्टेनर 16 किमी की लंबी दूरी की पेट्रोलिंग नहीं कर सकता था। 16 किमी. की लम्बी दूरी प्रारम्भिक फैरी में तो वह सही लगा लेगा, लेकिन प्रातःकाल में बहुत थक जाएगा और थकान के कारण ट्रैक से नीचे उतरने में या चढ़ने में गिर सकता है।

ट्रैक का सही तरीके से जांच नहीं कर पाएगा। गाडियों की रफ्तार ज्यादा होने के कारण जांच नहीं कर पाएगा। जब रेल नियमावली बनी थी, तब आदमी की कार्य करने की क्षमता अधिक थी वर्तमान में ऐसा नहीं है। आज गाड़ियों की संख्या ज्यादा है और उनकी गति भी पहले की तुलना में बहुत ज्यादा है। जिस पर मुख्यालय के अधिकारियों से बात करके कोटा मंडल में नाइट पेट्रोलिंग को पुनः 12 किमी. करने हेतु वार्ता की गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser