पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्ञापन:गोवंश के लिए चारे की व्यवस्था की मांग

कस्बा शहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

जीतकीपुर पंचायत के लोदा हरलौदा गांव के पास आलूंडा माता की पहाडिय़ों मे गोवंश भूखे प्यासे विचरण कर रहे है गोवंश भूखे प्यासे दम तोड़ रही है । ग्रामीणों ने एसडीएम नादौती को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर चारे व पानी की व्यवस्था करवाए जाने की मांग की है।

गांव के विश्राम मीणा, शिवराम गढखेड़ा, मान सिंह, बलराम मीणा ने बताया कि इस बार पर्याप्त बारिश नही होने पहाड़ी क्षेत्र मे पानी के जलस्रोतों मे पानी का अभाव बना है। खासकर गर्मियों मे गायों को ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्र मे छोड़ देते है। चारे पानी के अभाव मे गोवंश व जानवर भूखे ही दम तोड़ रहे है।

स्थिति भयावह बनी है। इन दिनों खेतों मे फसल होने के कारण किसान गोवंश व जानवरों को नीचे नही उतरने देते है। लोदा -हरलौदा के ग्रामीणों मे शिवराम गढखेड़ा, मान सिंह,विश्राम,बलराम,नाहर सिंह श्यामलाल गुडली आदि ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम एसडीएम रामनिवास मीणा को ज्ञापन सौपकर चारे पानी की वव्यवस्था की मांग की है।

आवारा पशु फसल कर रहे चौपट, किसान परेशान
आसपास क्षेत्र के गांवों में बड़ी तादाद में आवारा पशुओं की संख्या में इजाफा होने से किसानों की फसलों को नुकसान हो रहा है जिससे किसानों में रोष व्याप्त है। आवारा पशुओं को खेतों में घुसने से रोकने के लिए किसानों को दिन-रात पहरा देना पड़ रहा है।

रात्रि के समय मे 25 से 30 की संख्या में पशुओं का झुंड खेतों में से गुजरता है। ये जानवर जिस भी खेत में घुस जाते है वहां खड़ी फसल को रोंद कर नष्ट कर देते है। यह देखकर किसान लाठी लेकर आवारा पशुओं को बहुत दूर तक खदेड़ रहे है। मगर फिर भी दूसरे किसान इन्हें खेतों में आते देख वापस लौटा देते है। इन पर ना तो गोशाला संचालकों का ध्यान है और ना ही इस ओर सरकार कोई ठोस कदम उठा रही है।

किसान सुमेर मीना, हनुमान आकोदिया, अशोक, गबरी लाल, सन्तोष मीना, रामबिलास, ओमप्रकाश आदि ने बताया कि रात को खेतों में आवारा पशुओं का झुंड आता है ओर खड़ी फसल को खराब कर पैरों से रोंद कर चला जाता है। सुरक्षा के लिए खेत के चारों ओर तारों की बाड़ लगा रखी है लेकिन पशुओं के झुंड तारों की बाड़ को लांघकर खेतों में घुस जाते है। वहां की फसल को पूरी तरह नष्ट देता है। मृतक के आश्रित को आर्थिक सहायता मंजूर

कलेक्टर ने बताया कि देशराज सिंह पुत्र महाबल सिंह, निवासी खेडी हैवत, हिंडौनसिटी के 19 अगस्त 2019़ को रेल दुर्घटना से मृत्यु हो जाने पर और तहसीलदार की परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की रिपोर्ट मिलने पर मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक लाख की आर्थिक सहायता मृतक की माता अंगूरीदेवी को मंजूर की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser