पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना बेकाबू:खंडार में प्रशासनिक ढिलाई से बेकाबू हो रहा कोरोना

खंडार8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोराना अब शहरों की सरहद पार कर गांवों में न केवल दस्तक दे चुका है बल्कि यहां मौजूद अल्प संसाधनों और कोविड प्रोटोकॉल फोलो न होने के कारण नियंत्रण से बाहर हो रहा है। परिणामस्वरूप संक्रमण तेजी से बढ़ने के साथ साथ आए दिन मौतें हो रही है।9 हजार 256 की आबादी वाले अकेले खंडार कस्बे में ही हालात यह है कि यहां अचानक से मौतों का ग्राफ बढ़ गया है, जिससे श्मशानों में प्रतिदिन चिताएं जल रही है। हालांकि चिकित्सा विभाग के रिकॉर्ड में खंडार कस्बा ही नहीं पूरे खंडार सेक्टर में कोरोना से मौत का आंकड़ा शुन्य दर्ज है। जबकि सच यह भी है कि खंडार कस्बे में ही पिछले एक माह में 21 से अधिक व्यक्तियों की मौतें हो चुकी है। उपखंड मुख्यालय क्षेत्र में मौत का यह आंकड़ा तीव्र गति से बढ़ रहा है।

हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि लोग कोरोना से मर रहे है या सामान्य या अन्य बीमारी से, क्योंकि सरकार और प्रशासन के साथ साथ लोग भी इस खतरनाक बीमारी को छिपा रहे है। दूसरी ओर चिकित्सा विभाग के अनुसार खंडार सेक्टर में 1 मार्च 021 से अब तक कुल 254 कोरोना संक्रमित सामने आ चुके है, जिनमें से वर्तमान में 129 निगेटिव व 125 एक्टिव केस है। वहीं मौत का आंकड़ा 0 दर्ज है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडार में कोविड सेंटर बना हुआ है। जिसमें कुल 10 बेड है तथा इसमें वर्तमान में 2 कोविड मरीज भर्ती है। शेष 8 बेड खाली है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार क्षेत्र में मिल रहे अधिकतर कोरोना मरीजों को होम क्वारिन्टाइन किया जा रहा है। मरीज की हालत खराब होने पर उसे खंडार कोविड सेंटर में भर्ती कर उसका प्राथमिक उपचार व ऑक्सीजन लेबल मेंटेंन कर होम क्वारिन्टाइन किया जाता है।

वहीं मरीज की ज्यादा हालत खराब होने व उसे वेंटिलेटर व आईसीयू की आवश्यकता होने पर उसे सवाईमाधोपुर कोविड सेंटर में रेफर किया जाता है।खंडार कस्बे में पिछले एक माह में कुल 21 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। जिनमें वार्ड नंबर 4 में 1 व्यक्ति की मौत, वार्ड नंबर 6 में 2 मौत, वार्ड नंबर 7 में 1 मौत, वार्ड नंबर 9 में 1 मौत, वार्ड नंबर 11 में 3 मौत, वार्ड 12 में 1 मौत, वार्ड 13 में 3 मौत, वार्ड 14 में 1 मौत, वार्ड 15 में 2 मौत, वार्ड 16 में 4 मौत, वार्ड 19 में 2 मौत अब तक हो चुकी है।ग्राम पंचायत खंडार सरपंच हंसराज बैरवा ने बताया कि क्षेत्र में प्रशासनिक व्यवस्थाएं ढीली चल रही है। प्रशासन द्वारा जिन कोरोना संक्रमितों को होम क्वारिन्टाइन में रखा गया है उन्हें बंदिश में नहीं रखा जा रहा है जिससे वह बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर घूम रहे है। कई कोरोना पॉजिटिव भीड़भाड़ के बीच सब्जी मंडी में सब्जियां बेच रहे है। इसके अलावा सरकार की जो गाइडलाइन है उसमें शादी बैन होनी चाहिए थी। क्षेत्र में बड़ी संख्या में विवाह आयोजन हो रहे है और हर शादी समारोह में 150 से कम व्यक्ति शामिल नहीं हो रहे है।

इनमें भारी मात्रा में बस और केंटर भरकर लोग पहुंच रहे है। इससे क्षेत्र में कोरोना संक्रमण ज्यादा फैल रहा है।हंसराज बैरवा सरपंच ग्राम पंचायत खंडार का कहना है कि कल मैं दाह संस्कार में गया था, श्मशानों में आलरेडी चिताएं लगी हुई है। वहां अंतिम संस्कार करने की जगह नहीं है। कस्बे में एक माह के अंतराल में 21 लोगों की मौत हो चुकी है।डॉक्टर रामराज मीणा प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडार का कहना है कि वर्तमान में यहां ऑक्सीजन की कमी है। ऑक्सीजन के कुल चार सिलेंडर ही यहां मौजूद है तथा 10 सिलेंडर की डिमांड उच्चाधिकारियों को भेज रखी है। वहीं रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं है, इस इंजेक्शन की व्यवस्था जिलास्तर के अस्पतालों में ही रहती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें