पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन विभाग की नजर:गुफा में पैंथर नहीं जरख ने दिया बच्चों को जन्म, तीन बच्चे गुफा के बाहर चहल कदमी करते नजर आए

खंडार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपखंड मुख्यालय खंडार क्षेत्र के कुडाणा गांव के खेत में बनी गुफा में रणथंभौर राष्ट्रीय अभयारण्य के पैंथर ने नहीं जरख ने बच्चों को जन्म दिया है। इस बात का खुलासा गुरुवार को तब हुआ जब वन विभाग के कैमरे में फोटो ट्रेप हो गया। फोटो में मादा जरख के साथ उसके तीन बच्चे गुफा के बाहर खेत में चहल कदमी करते नजर आ रहे है।

वन विभाग की टीम ने बताया कि कुडाणा गांव के एक किसान द्वारा अपने खेत में बनी गुफा में पैंथर द्वारा बच्चों को जन्म देने की सूचना दी गई थी। जिसपर मंगलवार को वन विभाग द्वारा मौके पर पहुंचकर मामले की विस्तृत जानकारी ली गई। इस दौरान गुफा के द्वार व उसके आसपास वन्य जीव के स्पष्ट पदचिन्ह नहीं मिलने से स्थिति साफ नहीं हो पाई।

इस पर वन विभाग द्वारा गुफा के द्वार पर विभागीय कैमरे लगाए गए। बुधवार रात को विभागीय कैमरे में मादा जरख सहित उसके तीन बच्चों का खेत में विचरण करते हुए फोटो ट्रेप हुआ है। ऐसे में गुफा में बच्चों को जन्म देने वाला वन्य जीव पैंथर नहीं होकर जरख निकला है। वहीं वन विभाग द्वारा गुफा पर विशेष नजर रखी जा रही है।

वन विभाग की टीम ने बताया कि मादा जरख ने गुफा में संभावित 4 बच्चों को जन्म दिया है। विभागीय कैमरे में ट्रेप हुई फोटो में मां के साथ 3 बच्चे चहल कदमी करते हुए दिखाई दे रहे है। जबकि मादा जरख अधिकांशत: चार बच्चों को जन्म देती है। टीम ने आशंका जताई है कि संभावित एक बच्चा जन्म देने के साथ ही गुफा में मर गया हो, क्योंकि गुफा के अंदर से दुर्गंध आ रही है।

8 से 10 दिन के है बच्चे

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मादा जरख द्वारा गुफा में बच्चों को जन्म दिए करीब 8 से 10 दिन हुए है, क्योंकि फोटो में मादा जरख के साथ ट्रेप हुए बच्चे 8 से 10 दिन के ही दिखाई दे रहे है। टीम के अनुसार खेत में बनी इस गुफा की लंबाई 12 से 15 फुट है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें