‘चुप्पी तोडो-सयानी बनो‘:16 मई से होगा अभियान के द्वितीय चरण का आगाज, किशोरी बालिकाओं को करेंगे जागरुक

कोटपूतली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोटपूतली क्षेत्र में ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ एवं‘ गुड टच बेड टच’ जैसे संवेदनशील विषय पर किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं को जागरुक करने के लिए चुप्पी तोड़ों सयानी बनो अभियान के द्वितीय चरण के तहत 16 मई को 929 विद्यालयों में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लगभग 1 लाख 30 हजार प्रतिभागियों भाग लेंगे।

कार्यशाला में प्रशिक्षित अध्यापिकाएं विद्यालय में समस्त छात्राओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं गुड टच-बेड टच जैसे संवेदनशील विषय पर जानकारी देंगी। कार्यशाला के अंतर्गत कक्षा 9वीं से 12वीं तक की चयनित की गई 3 हजार 716 छात्राओं को हाईजीन एम्बेसडर नियुक्त किया जाएगा। जो राज्य सरकार की उड़ान योजना के अन्तर्गत सैनिटरी नैपकिन की निशुल्क उपलब्धता के बारे में भी जानकारी देंगी।

जिला कलक्टर राजन विशाल ने बताया कि नियुक्त की गई हाइजीन ऐंबेस्डर विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं, अभिभावकों, जन प्रतिनिधियों, आंगनबाडी कार्यकर्ता, एएनएम, साथिन, आशा सहयोगिनी एवं विद्यालय ना जाने वाली बालिकाओं को जागरूक करेंगी। चुप्पी तोड़ो सयानी बनो अभियान के तहत 16 मई को आयोजित होने वाली कार्यशाला में प्रत्येक छात्रा को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर बुकलेट और हर राजकीय विद्यालय में गुड टच बेड टच विषय पर पोस्टर, प्रमाण पत्र एवं बैनर उपलब्ध करवाये जाएंगे।

हाइजीन ऐंबेस्डर सर्टिफिकेट दिए जाएंगे

जिला कलक्टर ने बताया कि कार्यशाला के दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं मे पढ़ने वाली छात्रा जो हाइजीन ऐंबेस्डर के लिये चयनित की गई है। उन्हें विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा हाइजीन ऐंबेस्डर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इस दौरान उन्हें अभियान की निरन्तरता बनाये रखने और जिम्मेदारी के बार में भी अवगत कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...