पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टिड्‌डी दल का सफाया :छह गांवों में 7 घंटे तक चला ऑपरेशन, 10 ट्रैक्टर स्प्रेयरों व 3 दमकलों से छिड़काव कर जीती लड़ाई

लालसोट15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानपुरिया-गोदावास-सलेमपुरा मेंे टिडि्डयों ने डाला रात्रि पड़ाव, सुबह 8 बजे तक चली कार्रवाई
Advertisement
Advertisement

उपखंड क्षेत्र में सोमवार को टिड्डी दल का  सोमवार रात को मानपुरिया, गोदावास, सलेमपुरा सहित आधा दर्जन गांवों में टिड्डी दल का पड़ाव रहा। टिड्डी दल के आने की सूचना मिलते ही कृषि विभाग का दल सतर्कता के साथ में इंतजाम के साथ गांव में मौजूद रहा। टिड्डी दल ने हरियाली तथा पेड़ों पर अपना जमावड़ा जमा लिया। जिसके कारण पेड भी सांस नहीं ले पा रहे थे। वहीं दूसरी तरफ पशुओं के लिए उगाया गया चारा पर भी  टिड्डी दल का प्रभाव होने से किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ा है। इधर दूसरी तरफ टिड्डी दल के मूवमेंट पर कृषि विभाग की जिला स्तरीय टीम पहले से ही लगातार नजर बनाए हुए थी। रामखिलाड़ी मीना सहायक कृषि अधिकारी लालसोट व  राहूवास सहायक कृषि अधिकारी फैलीराम मीना व कृषि पर्यवेक्षकों द्वारा टिड्डी दल के जिले में प्रवेश के साथ ही उनकी लोकेशन को ट्रेश करने में जुट गए। कृषि विभाग की टीम द्वारा टिड्डी दल के पड़ाव का मेप तैयार किया गया। अशोक कुमार मीना कृषि अधिकारी (प्रशिक्षण) ने बताया की गत रात्रि को अनिल कुमार शर्मा सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) दौसा के नेतृत्व में टिड्डी दल को नष्ट करने के लिए रात 1 बजे से ऑपरेशन क्लीन बोल्ड अभियान के तहत  10 ट्रैक्टर चलित स्प्रेयरों व 3 दमकलों से कीटनाशक दवाई का छिड़काव करवाकर टिड्डियों को नष्ट किया गया। ऑपरेशन रात्रि 1 बजे से लेकर सुवह 8 बजे तक चला।

किसानों को परमिट से कीटनाशक निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा

धर्मसिंह गुर्जर कृषि अधिकारी ने बताया की खरीफ की फसलों की बुवाई के बाद भी यदि टिड्डियो का  आक्रमण होता है तो इस वर्ष किसानों को नुकशान हो सकता है । खरीफ सीजन में टिड्डी दल के आक्रमण को लेकर कृषि विभाग पूरी तरह तैयार है । साथ ही कृषि विभाग के माध्यम से किसानों परमिट के द्वारा कीटनाशक निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि किसान अपनी - अपनी फसलों में कृषि विभाग की सलाह से कीटनाशको छिड़काव करके टिड्डियों को नष्ट किया जाएगा । रात्रि टिड्डी नियंत्रणऑपरेशन क्लीन बोल्ड अभियान  में अनिल शर्मा सहायक निदेशक कृषि विस्तार , अशोक कुमार मीना कृषि अधिकारी , धर्मसिंह गुर्जर कृषि अधिकारी , सहायक कृषि अधिकारी रामखिलाड़ी मीना , फैलीराम मीना सहायक कृषि अधिकारी राहूवास , व भूराराम जाट कृषि पर्यवेक्षक , रामजीलाल मीना कृषि पर्यवेक्षक , सहित क्षेत्र के अन्य सहायक कृषि अधिकारी व कृषि पर्यवेक्षक सहित क्षेत्र के किसानों ने मिलकर टिड्डी नियंत्रण ऑपरेशन की कार्यवाही की गई ।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement