पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एक्शन - घटिया निर्माण पर चलाया बुलडोजर:महवा में पालिका के लाखों रुपए के घटिया निर्माण पर चलाया बुलडोजर

महवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा के निरीक्षण के बाद हरकत में आई नगर पालिका

नगर पालिका द्वारा कराए गए विकास कार्यों का राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा द्वारा विगत दिनों जायजा लिए जाने व अधिकारियों दिए गए सख्त निर्देशों के बाद सोमवार को नगर पालिका प्रशासन व अधिकारी घटिया निर्माण को लेकर एक्शन के मूड में दिखे। जहां नगरपालिका के वार्ड 13 में पालिका अधिकारियों की मौजूदगी में नियमों को ताक पर रखकर मापदंडों के विपरीत बनाई जा रही घटिया सीसी सड़क निर्माण को बुलडोजर से तोड़ा गया। सांसद किरोड़ी लाल के निरीक्षण व पालिका क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों में धांधली वह घटिया निर्माण की लगातार मिल रही शिकायतों को लेकर मंगलवार को अधिशासी अधिकारी तेजराम मीणा, कनिष्ठ अभियंता मुकेश मीणा ने पालिका क्षेत्र अनेक वार्डो में पहुंचकर घटिया निर्माण की गुणवत्ता देखी। इसी बीच वार्ड नंबर 13 में पिछले दिनों लगभग छ लाख रुपए की लागत से बनाई गई सीसी सड़क के उखड़ जाने के बाद वहां मौजूद अधिशासी अधिकारी तेजराम मीणा ने संबंधित ठेकेदार नवल गुर्जर को बुलाकर जेसीबी की मदद से सड़क को खुदवा डाला और साथ ही सीसी सड़क का नया निर्माण शुरू करवा दिया गया। नगर परिषद दौसा और नगर पालिका महवा ने संबंधित कनिष्ठ अभियंता सहित कुछ ठेकेदारों को नोटिस जारी कर घटिया निर्माण को लेकर जवाब मांगा था। नगर परिषद दौसा के एक्सईएन और एईएन की बिना स्वीकृति के सड़कों का भुगतान नहीं किया जा सकता।

मापदंडों को ताक पर रखकर कराया जा रहा था सड़क का निर्माण, ठेकेदार को नोटिस

200 में से 50 मीटर सीसी सड़क का हो चुका था घटिया निर्माण, तुड़वायावार्ड नंबर 13 में पालिका के मद से संत राम सैनी के मकान से लक्ष्मण सैनी के मकान तक बनने वाली करीब 200 मीटर की सड़क में से 50 मीटर का घटिया निर्माण ठेकेदार द्वारा किया जा चुका था। ऐसे में मौके पर पहुंचे अधिशासी अधिकारी निर्माण की गुणवत्ता जांचने के बाद घटिया निर्माण को बुलडोजर से तुड़वा दिया। वार्ड 13 में ठेकेदार द्वारा बनाई जा रही करीब 200 मीटर लंबी सीसी सड़क के निर्माण के लिए सरकार द्वारा बीएसआर दर अनुसार करीब 6 लाख रुपए की राशि निर्धारित की थी लेकिन टेंडर प्रक्रिया के दौरान उक्त ठेकेदार द्वारा बीएसआर दर से काफी कम रेट फॉर्म में दर्ज की गई अन्य ठेकेदारों की तुलना में न्यूनतम राशि होने के कारण पालिका द्वारा जारी किए गए टेंडर में इसकी राशि बीएसआर दर से 30% कम रही।

सड़क निर्माण सामग्री के मिश्रण में मिला गड़बड़झाला

होना ये था : अधिशासी अधिकारी तेजराम मीणा ने बताया कि वार्ड नंबर 13 में चल रहे सीसी सड़क निर्माण के दौरान मापदंडों के अनुसार एक परात सीमेंट, डेढ़ परात बजरी व तीन बरात रोड़ी का मसाला काम में लिया जाना था।ये हो रहा था : ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण के मसाले में एक परात सीमेंट, तीन बरात घटिया बजरी और 6 परात बीस एमएम रोड़ी काम में ली जा रही थी।साथ ही पीसीसी की ऊंचाई निर्धारित 4 इंच की जगह 2.50 इंच ही थी, जो पूर्णत घटिया निर्माण की श्रेणी में आता है। ठेकेदार द्वारा आनन-फानन में सड़क का घटिया निर्माण कर पालिका को लाखों का चूना लगाया जा रहा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें