पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत:मासलपुर अस्पताल में अब मरीजों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

मासलपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधायक लाखन सिंह कटकड़ के प्रस्तावों पर मासलपुर अस्पताल का मॉडल सीएचसी में हुआ चयन

मासलपुर तहसील के गांवों के ग्रामीणों को अब शीघ्र ही मासलपुर के अस्पताल में चिकित्सा की बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। चिकित्सा विभाग द्वारा विधायक लाखनसिंह कटकड़ के प्रस्तावों पर कार्यवाही करते हुए मासलपुर अस्पताल को मॉडल सीएचसी के लिए चयन कर लिया है गौरतलब है कि 2 सितम्बर 2020 को मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार के निर्देश पर करौली जिले के चार विधानसभा क्षेत्र करौली, टोडाभीम, सपोटरा और हिण्डौन से विधायकों की राय पर चार मॉडल सीएचसी के प्रस्ताव मांगे गए।

इस पर करौली विधायक लाखनसिंह कटकड़ द्वारा मासलपुर तहसील के गांवों में चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था के लिए मासलपुर अस्पताल को मांडल सीएचसी में चयन करने की राय दी। विधायक की राय पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी द्वारा 22 सितम्बर को मासलपुर में मांडल सीएचसी के प्रस्ताव जयपुर भिजवा दिए। करौली विधायक की राय पर अब मासलपुर अस्पताल को मांडल सीएचसी के लिए चयन कर लिया है। इससे मासलपुर अस्पताल में आने बाले मरीजों को चिकित्सा की बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

मासलपुर में अस्पताल है लेकिन सुविधाओं के अभाव में मरीजों को उपचार के लिए करौली जाना पड़ रहा है वर्तमान में मासलपुर सीएचसी में मात्र तीन चिकित्सक लगे हुए है स्टाफ नर्स के पदों का अभाव है फार्मासिस्ट का पद रिक्त रहने से मरीजों को दवाओं के लिए कई बार परेशान होना पड़ रहा है मासलपुर अस्पताल में संस्थागत प्रसवों की संख्या बढ़ रही है लेकिन विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव है। डिजीटल एक्सरा मशीन नहीं होने से मरीजों को जांच के लिए करौली जाने के विवश होना पड़ रहा है। मासलपुर अस्पताल में चिकित्सकों के पद रिक्त रहने के साथ जांच की सुविधाओं का अभाव है लेकिन मासलपुर अस्पताल के मांडल सीएचसी में चयन होने से कई तरह की सुविधाओं का विकास होगा इससे मरीजों को चिकित्सा की सुविधाएं मिल सकेंगी।

मासलपुर अस्पताल में मॉडल सीएचसी बनने केबाद अब 37 तरह की जांच सुविधाएं मिल सकेंगी मासलपुर अस्पताल को मांडल सीएचसी में चयन करने से अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को 24 घंटे चिकित्सा की बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। मासलपुर अस्पताल में मॉडल सीएचसी बनने के बाद 37 तरह की जांच सुविधाओं के साथ मासलपुर अस्पताल में जनरल सर्जन, फिजीशियन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, एनेस्थेटिक, डेंटल सर्जन के एक एक पद सृजित किए जाएंगे इसके साथ जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर पांच पद, मेडिकल ऑफिसर आयुष का एक पद के अलावा स्टाफ नर्स 10, फार्मासिस्ट एक, फार्मासिस्ट आयुष एक, लैब टेक्नीशियन दो, रेडियोग्राफर, डायटिशियन, नेत्र सहायक, दंत सहायक, कोल्ड चेन व वैक्सीन लॉजिस्टिक असिस्टेंट, ऑपरेशन थिएटर सहायक, रिहेबलिटेशन कार्यकर्ता व काउंसलर के एक एक पद स्वीकृत होंगे। इससे मासलपुर अस्पताल में मरीजों को चिकित्सा की सुचारू सुविधा मिल सकेंगी।

खबरें और भी हैं...