पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 1 Lakh Patients Positive In 50 Days In The First Peak In Rajasthan, Now In The Second Wave, More Than 1 Lakh Corona Positive In 5 Days Live Report

150 संक्रमित रोज तोड़ रहे दम:पहले पीक में 50 दिन में आए थे 1 लाख मरीज, इस बार दूसरी लहर में 5 दिन में ही 1 लाख से ज्यादा पॉजिटिव; 10 मई से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बेवजह घूमने वालों पर सख्ती के लिए हाइवे व प्रमुख रास्तों पर पुलिस टीमों ने सख्ती करना शुरू कर दिया है। - Dainik Bhaskar
बेवजह घूमने वालों पर सख्ती के लिए हाइवे व प्रमुख रास्तों पर पुलिस टीमों ने सख्ती करना शुरू कर दिया है।
  • मौतों के मामले में जयपुर सबसे आगे, दूसरे नंबर पर जोधपुर

राजस्थान में गुरुवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख के पार पहुंच गया। यहां अब तक कुल 7,02,568 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट 71 फीसदी हो गया है। यहां गुरुवार को 17,352 नए मरीज मिले। वहीं, 16044 ठीक भी हुए। यहां रोजाना 150 से ज्यादा कोरोना मरीजों की मौत हो रही है। पिछले 24 घंटे में 161 लोगों ने दम तोड़ा।

प्रदेश में रोजाना 90 हजार से ज्यादा RTPCR टेस्ट किए जा रहे है। सैंपलिंग तेज करने से पॉजिटिविटी रेट 37 प्रतिशत पहुंच गया था। अब राहत की बात यह है कि प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से रिकवरी दर बढ़ने लगी है। राजस्थान में गुरुवार को रिकवरी रेट 71 प्रतिशत आ गया था। यहां 5 जिले ऐसे हैं, जिनमें मरीजों के ठीक होने की दर 80 प्रतिशत से ज्यादा है। सबसे कम 39 फीसदी दर सवाईमाधोपुर जिले में है। जयपुर में रिकवरी रेट 63 प्रतिशत है।

प्रदेश में 10 मई से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन
राजस्थान में कोरोना संक्रमण से बिगड़ते हालातों को देखते हुए 10 मई से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन रहेगा। गुरुवार देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसमें प्रदेश में सभी प्रकार के निजी और सरकारी परिवहन के साधन (बस-जीप) पूरी तरह से बंद रहेंगे। 31 मई तक बैंड, बाजा और बारात पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। घर पर शादी के लिए 11 लोग इकट्‌ठा हो सकेंगे। इसकी सूचना प्रशासन को वेब पोर्टल पर देनी होगी।

राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन:शादी समारोहों पर रोक, बस, कार और टैक्सी पर भी पाबंदी

एक गांव से दूसरे गांव जाने पर भी रोक

गांवों में संक्रमण को बढ़ते देख एक गांव से दूसरे गांव में जाने पर रोक रहेगी। सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। मनरेगा के कार्य स्थगित रहेंगे। मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए उद्योग संचालन को छूट दी गई है। राजस्थान में बाहर से आने वालों को 72 घंटे के भीतर करवाई गई कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। तभी उनको राज्य की सीमा में प्रवेश दिया जाएगा। अन्यथा रिपोर्ट नहीं होने पर 15 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जाएगा।

21 दिन में 21 मौत से मचा हड़कंप
कोरोना की दूसरी लहर कितनी खतरनाक है। इसका खौफ सीकर जिले में देखने को मिला है। लक्ष्मणगढ़ तहसील के खीरवा गांव में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के जनाजे में शामिल होने के बाद पिछले 21 दिनों में 21 मौतें हो चुकी है। गांव में यह शुरुआत 21 अप्रैल को हुई। इस गांव में रहने वाला मोहम्मद अजीज गुजरात में कारोबार करता था। उसकी वहीं मौत हो गई। तब खीरवा गांव में शव लाया गया। परिजनों ने शव को किट से बाहर निकालकर जनाजा निकाला। काफी लोग शामिल भी हुए। इसके बाद खीरवा गांव में पिछले 21 दिनों में 21 लोगों की मौत हो गई। खुद गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

दो अस्पतालों में विशेष टीम बनाई
जोधपुर में प्रशासन ने न्यायिक अफसरों के संक्रमित होने पर देखभाल के लिए एमडीएमएच और एमडीएच अस्पतालों में डॉक्टर्स की दो विशेष टीमें बनाई हैं। ताकि कोई न्यायिक अधिकारी या न्यायिक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव होता है तो उसको पर्याप्त चिकित्सा सेवाएं दी जा सकें। इसके लिए जिला एवं सेशन जज ने 4 मई को डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसएस राठौड़ को एक पत्र लिखा था।

जयपुर के अलावा ये चार जिले हैं सबसे ज्यादा संक्रमित

प्रदेश में सर्वाधिक प्रभावित जयपुर के बाद जोधपुर में 2301 नए कोरोना केस आए। 27 लोगों ने दम तोड़ा। यहां 1774 मरीज रिकवर हुए। उदयपुर में पिछले 24 घंटे में 932 नए संक्रमित मिले। 13 लोगों की मौत हो गई। यहां 2012 लोग रिकवर हुए। अलवर में 910 नए संक्रमित और 4 लोगों की मौत हो गई। 1621 रिकवर हुए। इसी तरह, बीकानेर में 901 नए संक्रमित और 9 लोगों की मौत हो गई। सीकर में 713 संक्रमित और 8 लोगों की मौत हो गई। 536 रिकवर हुए।

खबरें और भी हैं...