पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दूध उत्पादन:दूध की आवक 7 लाख से पहुंची 10 लाख लीटर

जयपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन के बाद जयपुर डेयरी में दूध की आवक 7 लाख 50 हजार लीटर से बढ़कर 10 लाख लीटर पहुंच गई है। वहीं बिक्री 8 लाख 50 हजार लीटर हाे रही है। इसके बावजूद भी आवक के हिसाब से दूध की बिक्री कम हाेने की वजह से अफसरों के सामने घी बिक्री का संकट खड़ा हाे गया है। लॉकडाउन की वजह से डेयरी का घी बिक्री नहीं हुआ। डेयरी के पास अभी 4 हजार मैट्रिक टन घी एकत्रित है। वहीं दूध की आवक बढ़ने से हर दिन घी मात्रा बढ़ रही है। ऐसे में अफसरों के सामने घी बिक्री काे लेकर संकट खड़ा हाे गया है।

तीन महीने में हुआ 30 रुपए लीटर सस्ता
आरसीडीएफ ने तीन महीने में सरस घी 30 रुपए लीटर सस्ता कर दिया है। इसके बावजूद डेयरी संघाें में घी का स्टाॅक है। तीन महीने पहले सरस घी का 15 किलाे टिन 7 हजार 125 रुपए में बिक रहा था, अब घटकर 6 हजार 675 रुपए हाे गया है। इसके बावजूद भी डेयरी संघाें के पास करीब 7 हजार मैट्रिक टन घी स्टाॅक में है, जबकि दूध की आवक बढ़ने से नया घी का सीजन शुरू हाे गया है।
समय पर रेट परिर्वतन नहीं हाेने से संघाें काे हाे रहा है नुकसान
घी रेट का निर्धारण आरसीडीएफ की ओर से किया जाता है, जबकि घी बिक्री का काम डेयरी संघ करते हैं। ऐसे में दाेनाें में तालमेल नहीं हाेने की वजह से घी की बिक्री पर प्रभाव पड़ रहा है। मार्केट में जब घी बिक्री का समय हाेता है ताे सरस की रेट अन्य ब्रांड ज्यादा हाेती है। वहीं जब घी की खपत नहीं हाेती काे अन्य ब्रांड के बराबर हाेती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें