पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपचुनाव का एक हफ्ता:बीजेपी के 10 स्टार प्रचारकाें ने बनाई दूरी; पश्चिम बंगाल के चुनाव और बढ़ते काेराेना के कारण स्टार प्रचारक नदारद

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उप चुनाव प्रचार में करीब एक सप्ताह का समय बचा है। बीजेपी के 30 में से 10 स्टार प्रचारक उप चुनाव वाली जगहाें पर नहीं पहुंच सके है। ऐसे में ये सवाल खड़े हाे गए है कि ये नेता प्रचार के लिए पहुंच सकेंगे या नहीं? राजस्थान की तीन सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए भाजपा ने 30 स्टार प्रचारकों की घोषणा की थी। मगर प्रचार में एक हफ्ते का समय शेष रह गया है और एक दर्जन स्टार प्रचारक ऐसे हैं जो अभी तक प्रचार से दूर हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल हैं।

खास बात यह है कि स्टार प्रचारकों की घोषणा 31 मार्च को हुई थी और नामांकन का आखिरी दिन 30 मार्च था। ऐसे में नामांकन में शामिल कई नेता भी स्टार प्रचारक बनने के बाद प्रचार में नहीं पहुंचे हैं। इनमें खुद प्रभारी अरुण सिंह भी शामिल हैं।

पार्टी की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की सूची में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल थीं, लेकिन राजे केवल सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। अभी तक वो किसी भी प्रत्याशी के चुनाव प्रचार में नहीं पहुंची हैं। स्टार प्रचारकों में शामिल कई नेता असम, पुडुचेरी, तमिलनाडू, पश्चिम बंगाल और केरल चुनाव में व्यस्तता के चलते उप चुनाव के प्रचार से दूर हैं। हालांकि बंगाल को छोड़ शेष राज्यों में मतदान हो चुका है, लेकिन बंगाल में जीत के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक रखी है। इस वजह से ज्यादातर नेता वहां चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हैं।

नाॅमिनेशन के बाद प्रचार से दूर हुए दिग्गज
भाजपा के स्टार प्रचारकों में कई नेता ऐसे भी हैं, जो नामांकन तक सक्रिय थे, लेकिन उसके बाद प्रचार से दूर हैं। इनमें पार्टी के प्रभारी अरुण सिंह भी शामिल है। सिंह ने सुजानगढ़ विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी खेमाराम मेघवाल के नामांकन पत्र दाखिल कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। राजसमंद में भाजपा प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी और सहाड़ा में प्रत्याशी रतन लाल जाट के नामांकन दाखिल कार्यक्रम में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने हिस्सा लिया था। मगर वो बंगाल विधानसभा चुनाव में व्यस्त हो गए।

ये स्टार प्रचारक क्षेत्र में नहीं पहुंचे
भारती बैन, वसुंधरा राजे, भूपेंद्र यादव, ओमप्रकाश माथुर, कैलाश चाैधरी, कृष्णपाल गुर्जर, अशाेक परनामी, भजनलाल शर्मा, डॉ. किराेड़ीलाल, अरुण चतुर्वेदी।

भाजपा ने इन नेताओं को बनाया था अपना स्टार प्रचारक
भाजपा के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश के सह प्रभारी भारती बेन, प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव, राज्यसभा सांसद ओम प्रकाश माथुर, प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, अलका गुर्जर, कृष्णपाल गुर्जर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी और अशोक परनामी, भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी, नारायण सिंह देवल, जोगेश्वर गर्ग, प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा, मदन दिलावर, सुशील कटारा, सांसद और महामंत्री दीया कुमारी, राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा, राजेंद्र गहलोत, लोकसभा सांसद कनकमल कटारा, सीपी जोशी, सुभाष बहेरिया, राहुल कस्वां और नारायण लाल पंचारिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें