सीएम अनुप्रति कोचिंग योजना:10 हजार सीटों के लिए आए 1.03 लाख आवेदन...मेरिट अगले हफ्ते

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के इच्छुक छात्रों की अगले हफ्ते मेरिट लिस्ट निकलेगी। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के इच्छुक छात्रों की अगले हफ्ते मेरिट लिस्ट निकलेगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के इच्छुक छात्रों की अगले हफ्ते मेरिट लिस्ट निकलेगी। योजना में 1,03,086 छात्रों ने आवेदन किया है, हालांकि पहली बार शुरू हाे रही योजना में 10 हजार काे ही फ्री में कोचिंग मिलेगी। आईएएस, आरएएस से लेकर कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थियों की भरमार है। क्लैट, रीट के लिए कम आवेदन हैं। कोचिंग करने के लिए जयपुर में सबसे ज्यादा 11,316 आवेदन आए हैं वहीं सबसे कम राजसमंद में 612 ही आवेदन आए हैं।

अभ्यर्थियों को रहने की सुविधा भी होगी
जिन छात्रों की पारिवारिक आय 8 लाख सालाना से कम हैं वे पात्र हैं। इस योजना में सरकार 25 कराेड़ रुपए खर्च कर रही है। जाे छात्र अन्य जिलाें में पढेंगे और नामी संस्थानों की कैटेगरी में सलेक्ट हाेंगे उन्हें रहने की सुविधा भी मिलेगी। कोचिंग 4 माह से 2 साल की है, एक छात्र काे एक ही बार माैका मिलेगा।

नामी संस्थान से काेचिंग मिलेगी छात्रों को
सहायक निदेशक (शिक्षा) मनाेज कुमार आर्य ने बताया योजना में अभ्यर्थियों काे कोचिंग के लिए 99 कोचिंग संस्थानों ने आवेदन किया था। 45 कोचिंग संस्थान सूचीबद्ध हैं। नामी संस्थानों में वे शामिल हाेंगे जिनके कम से कम 5 छात्र पिछली परीक्षाओं में टाॅप 100 में सलेक्ट हुए हाें। 15 अक्टूबर आवेदन लिये गए। क्लैट, इंजीनियरिंग, मेडिकल के लिए 10वीं के अंकों और अन्य परीक्षाओं की कोचिंग में 12वीं के अंकों व अन्य पात्रता के आधार पर मेरिट लिस्ट निकालने की तैयारी है।

अगले साल सीए, सीएस के लिए भी माैका
आईएएस, आरएएस से लेकर एसआई, पटवारी, कांस्टेबल, रीट, नीट, जेईई काे शामिल किया है। इनकी सीटें 10 हजार हैं। अगले साल से सीए, सीएस के लिए तैयारी कराई जाएगी। सीटें 10 हजार ही रहेंगी। क्योंकि क्लैट व कुछ अन्य में काफी कम फाॅर्म आए हैं, उनकी सीट कम की जाएगी।

खबरें और भी हैं...