10वीं पास के लिए 197 पदों पर होगी भर्ती:मोटर वाहन उप निरीक्षक रखे जाएंगे, 2 दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन; 12 फरवरी को परीक्षा

जयपुर2 दिन पहले
फाइल फोटो

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने मोटर वाहन उपनिरीक्षक के 197 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए दसवीं पास अभ्यर्थी 2 से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 12 फरवरी 2022 को होगी। तीन चरण में कुल 400 नंबर के लिए परीक्षा होगी। जिसमें मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

  • अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला अभ्यर्थी 18 से 40 वर्ष की उम्र तक का हो सकता है।
  • 3 साल का मेकेनिकल इंजीनियरिंग या फिर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिर भारत सरकार द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता।
  • प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में पेट्रोल और डीजल इंजन के हल्के मोटर वाहन, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों की मरम्मत का कम से कम 1 साल का अनुभव।
  • मोटरसाइकिल, भारी माल वाहनों और भारी यात्री वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य होगा।
  • देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का व्यवहारिक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति की जानकारी।

फिजिकल फिटनेस
मोटर वाहन उप निरीक्षक पद पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवार की फिजिकल फिटनेस भी काफी जरूरी है। अभ्यर्थी की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि सीना बिना फुलाए 81 सेंटीमीटर और फुलाने पर 86 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए।

परीक्षा शुल्क

  • सामान्य वर्ग और कीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लिए 450 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन कीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 350 रुपए।
  • समस्त विशेष योग्यजन और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपए।

सैलरी
राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार मोटर वाहन उप निरीक्षक को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

दिसंबर में आवेदन, फरवरी में परीक्षा
मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 दिसंबर से 31 दिसंबर 2021 तक किए जा सकेंगे। ऑफ लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा 12 फरवरी 2022 को होना प्रस्तावित है।

ऑनलाइन होंगे आवेदन, SSO ID होना अनिवार्य
मोटर वाहन उप निरीक्षक के पद पर 2 दिसंबर से आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ई-मित्र किओस्क या जन सुविधा पोर्टल का उपयोग करना होगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in खोलकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SSO ID के जरिये लॉग-इन करके आवेदन भरना होगा। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की SSO ID नहीं है। तो आवेदन से पहले उन्हें SSO ID बनानी होगी।