CRPF में 9,212 पदों पर निकलीं भर्तियां:10वीं पास उम्मीदवार 24 अप्रैल तक कर सकेंगे अप्लाई

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कॉन्स्टेबल के 9212 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार CRPF की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर 24 अप्रैल तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कॉन्स्टेबल तकनीकी में इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 9212 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें पुरुष उम्मीदवार को 9105 और महिला उम्मीदवार को 107 पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी।
आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

योग्यता

  • सीटी-ड्राइवर – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम मैट्रिक या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और भर्ती के समय ड्राइविंग टेस्ट पास करना चाहिए।
  • सीटी-मैकेनिक मोटर व्हीकल – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से 10+2 परीक्षा प्रणाली में न्यूनतम मैट्रिकुलेट या 10वीं कक्षा पास होने के साथ तकनीकी योग्यता मैकेनिक मोटर वाहन में 02 साल का ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में उम्मीदवारों के पास 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

सैलरी
उम्मीदवारों को सिलेक्शन पर हर महीने की सैलरी 21 हजार 700 - 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

फीस
आवेदन के लिए पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

सिलेक्शन प्रोसेस
CRPF में निकली भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार का स्किल टेस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होगा। मेरिट, लिस्ट रिटन टेस्ट में उम्मीदवार द्वारा हासिल किए गए मार्क्स के आधार पर तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद CRPF Head Constable Ministerial and ASI Stenographer Recruitment 2022-2023 के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर आवेदन की लिंक एक्टिव होने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद प्रिंट लेना ना भूलें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

अब 10वीं-12वीं-ग्रेजुएट बेरोजगारों के लिए नौकरियों की भरमार

अगर आप जॉबलेस हैं और जयपुर में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो भास्कर ऐप बनेगा आपका मददगार। हर महीने की 10 हजार से लेकर 25 हजार की सैलरी मिलेगी। जयपुर शहर में बैंक, कॉर्पोरेट ऑफिस, डिलीवरी बॉय से लेकर कोई भी नौकरी चाहिए तो भास्कर पर खोजें अपनी पसंदीदा जॉब। (यहां क्लिक कर जॉब देखें)