BSF में 72 पदों पर निकली भर्ती:10वीं पास अभ्यर्थी 29 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन; 21,700 से 81,100 रुपए तक मिलेगी सैलरी

जयपुर6 महीने पहले

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में नौकरी कर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। BSF ने 72 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 10वीं पास अभ्यर्थी 29 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। वहीं अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

BSF में कुल 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिनमें अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शारीरिक और शैक्षणिक योग्यताएं रखी गई हैं। कॉन्स्टेबल जनरेटर मैकेनिक, कॉन्स्टेबल लाइनमैन, कॉन्स्टेबल जनरेटर ऑपरेटर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल सेवर मैन पदों पर भर्तियां होंगी। वहीं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की एक और कॉन्स्टेबल की 2 सीट खाली है।

आयु सीमा
आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन की आखिरी तारीख- 29 दिसंबर 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 29 दिसंबर 2021

आवेदन शुल्क

  • जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।
  • एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन और सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है।

आवेदन का तरीका

  • उम्मीदवार बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) की ऑफिशियल रिक्रूटमेंट वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर जाएं।
  • यहां आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक मिल जाएगा।
  • उम्मीदवार पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लें और उसमें दिए गए स्टेप्स को अपनाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें।

ऐसे होगा सिलेक्शन
बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) की ओर से निकली ग्रुप सी के इन पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन भर्ती परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी
कॉन्स्टेबल पदों पर सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 21700 रुपए से 69100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा। एएसआई पद पर 29200 रुपए से 92300 रुपए और एचसी पद पर 25500 रुपए से 81100 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा।