VDO मुख्य और हाउसकीपर परीक्षा जुलाई में:हाउसकीपर के लिए 4 मई तक करें आवेदन, 2 घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे 120 प्रश्न

जयपुर4 महीने पहले

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की दो परिक्षाएं एक ही दिन होगी। बोर्ड ने ग्रामीण विकास अधिकारी (VDO) के 5,396 और हाउस कीपर के 33 पदों पर भर्ती परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत ग्रामीण विकास अधिकारी की मुख्य परीक्षा 9 जुलाई को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं, हाउस कीपर की भर्ती परीक्षा 9 जुलाई के दिन ही दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी। भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होंगे।

VDO मुख्य परीक्षा में 100 अंकों के लिए 2 घंटे की परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। ऐसे में गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। मुख्य परीक्षा में करंट अफेयर, भूगोल और प्राकृतिक संसाधन, भारत-राजस्थान के विशेष संदर्भ के साथ कृषि और आर्थिक विकास, इतिहास और संस्कृति से सवाल आएंगे। इसके अलावा साधारण मानसिक योग्यता, रीजनिंग, अंग्रेजी, हिंदी, गणित, कंप्यूटर बेसिक, राज्य जिला तहसील पंचायत स्तर पर राजस्थान के प्रशासनिक ढांचे के प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

बता दें कि कर्मचारी चयन बोर्ड ने मंगलवार को ही ग्रामीण विकास अधिकारी (VDO) प्री-भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। जिसमें मुख्य परीक्षा के लिए 1.75 लाख कैंडिडेट पास किए गए हैं।

वहीं हाउस कीपर के 33 पदों पर 4 मई तक आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए 12वीं पास होने के साथ ही होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।