राजस्थान में नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट पदों पर वैकेंसी:40 साल तक की उम्र के 12वीं पास उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन

जयपुर23 दिन पहले

राजस्थान के लाखों युवाओं का लम्बा इंतजार खत्म हो गया है। चिकित्सा विभाग में 3309 पदों पर वैकेंसी निकली है। इनमें 1289 पदों पर नर्सिंग ऑफिसर और 2020 पदों पर फार्मासिस्ट की भर्ती की जाएगी। जिसके लिए 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 24 नवम्बर से शुरू होगी। जो 23 दिसंबर तक चलेगी।

योग्यता

  • नर्सिंग ऑफिसर - राजस्थान में 1289 पदों पर निकली नर्सिंग ऑफिसर की भर्ती में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या फिर उनके समकक्ष योग्यता प्राप्त कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही, उम्मीदवार को भारतीय नर्सिंग परिषद या किसी राज्य के नर्सिंग परिषद से नर्स और मिडवाइफ के रूप में रजिस्टर्ड होना जरुरी है।
  • फार्मासिस्ट - 2020 पदों पर फार्मासिस्ट की भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा पास होना जरुरी है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास डिप्लोमा इन फार्मेसी (D.Pharma) कोर्स की डिग्री या फिर फार्मेसी में बैचलर डिग्री (B.Pharma) होनी जरुरी है।

आयु सीमा

राजस्थान नर्सिंग ऑफिसर और फार्मेसिस्ट के 3309 पदों पर 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। वहीं उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

राजस्थान में लंबे समय बाद निकली नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट भर्ती प्रक्रिया में रिटन टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। ऐसे में रिटन टेस्ट क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में राजस्थान स्वस्थ परिवार कल्याण संसथान की ऑफिशियल वेबसाइट sihfwrajasthan पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
  • ऐसे में उम्मीदवार को सबसे पहले sihfwrajasthan पर क्लिक करना होगा। इसके बाद भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद मांगें गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को अपनी कैटेगरी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन फीस का भुगतान करन होगा। वहीं फीस जमा करने के साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद भविष्य के लिए उसका प्रिंट-आउट निकाल सकते है।

ऑफिशल नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें