पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली कंपनियों में संक्रमण का अंधेरा:1310 इंजीनियर-कर्मचारी पॉजिटिव आए, 18 की मौत हो चुकी

जयपुर8 दिन पहलेलेखक: श्याम राज शर्मा
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में पांचों सरकारी बिजली कंपनियां में 1310 से ज्यादा इंजीनियर व कर्मचारी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए है। इसके साथ दो एडिशनल चीफ इंजीनियर, एक अधीक्षण अभियंता, एक्सईएन सहित डेढ़ दर्जन से ज्यादा कर्मचारियों की कोरोना से मौत हो गई है। कोरोना संक्रमण से कई सबडिवीजन व दूसरे दफ्तरों को अस्थायी तौर पर बंद किया गया है। हालांकि विद्युत भवन व पुराना पावर हाउस के कई दफ्तरों में कर्मचारियों की आवाजाही रहने से संक्रमण बढ़ा है।

जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक नवीन अरोड़ा ने कोरोना संक्रमण के संकट को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है। जयपुर डिस्कॉम में ज्यादातर काम ऑनलाइन ही किए जाएंगे। ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव दिनेश कुमार ने सभी बिजली कंपनियों से संक्रमित इंजीनियरों व कर्मचारियों की जानकारी मांगी है।

रिपोर्ट में 1320 से ज्यादा संक्रमित आने पर ऊर्जा प्रमुख सचिव ने वैक्सीनेशन कैंप लगाने के लिए कहा है, लेकिन अब कलेक्टर व सीएमएचओ वैक्सीन नहीं होने की दलील देकर कैंप लगाने में खुद का असहाय बता रहे है। ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि वैक्सीनेशन कैंप की कोशिश कर रहे है।

एमडी बीमार हो चुके, फिर भी नहीं लिया सबक
जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम में बिल, बिजली कनेक्शन, विद्युत सप्लाई बाधित होने सहित अन्य कामकाज के लिए आम जनता एईएन से लेकर प्रबंध निदेशक तक मिलती है। जयपुर डिस्कॉम के पूर्व एमडी एके गुप्ता व अजमेर डिस्कॉम के एमडी वीएस भाटी पहली लहर के दौरान कोरोना संक्रमित हो चुके है तथा गुप्ता ने बीमारी के कारण पद छोड़ दिया। वहीं जयपुर डिस्कॉम के एमडी नवीन अरोड़ा भी संक्रमित हो चुके है। इसके बावजूद ऊर्जा विभाग ने सबक नहीं लिया और वैक्सीनेशन के कैंप नहीं लगाए है। जबकि कर्मचारी संगठन लगातार मांग कर रहे हैं।

पावर प्लांटों में संक्रमण बढ़ा, बिजली उत्पादन में होगी दिक्कत
सरकारी पावर प्लांट में भी संक्रमण हो रहा है। हालांकि छबड़ा, कालीसिंध व सूरतगढ़ पावर प्लांट में वैक्सीनेशन हो गया है। लेकिन दूसरे प्लांटों के लिए वैक्सीन नहीं है।

100 सबडिवीजन व कार्यालयों में कामकाज ठप
इंजीनियर व कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के कारण प्रदेश में 100 से ज्यादा सबडिवीजन व कार्यालय बंद पड़े है। इससे उपभोक्ताओं से जुड़े कामकाज ठप हो गए है। कुछ जगह सबडिवीजन कार्यालय का काम ग्रिड सबस्टेशनों से चलाया जा रहा है। पावर प्लांट में बंद नहीं किए जा सकते है। ऐसे में वहां कर्मचारियों के संक्रमित होने व बीमार होने पर इलाज के लिए ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर्स खरीद रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें