• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 14 Crore Works Are Going On In The Smart City Plan In The Historic Market gates To Be Decorated In The World Heritage, The Banners And Posters Of The Leaders Are Being Sooted Behind.

विरासत को बचाना है:वर्ल्ड हेरिटेज में जिन ऐतिहासिक बाजार-दरवाजों को संवारना है, वहां स्मार्ट सिटी प्लान में 14 करोड़ के काम चल रहे, पीछे-पीछे नेताओं के बैनर-पोस्टर कालिख पोत रहे

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: महेश शर्मा
  • कॉपी लिंक
हेरिटेज की बिगाड़ी सूरत, 14 को महेश जोशी, 15 सितंबर को अमीन कागजी के जन्मदिन पर बड़ी चौपड़ पर बधाई संदेशों के पोस्टर लगाए गए हैं। - Dainik Bhaskar
हेरिटेज की बिगाड़ी सूरत, 14 को महेश जोशी, 15 सितंबर को अमीन कागजी के जन्मदिन पर बड़ी चौपड़ पर बधाई संदेशों के पोस्टर लगाए गए हैं।

हमारे जिस परकोटे की ख्याति को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट में जगह दी, उसको बर्बाद करने में हमारे ही राजनेता पीछे नहीं हैं। वर्ल्ड हेरिटेज की गाइड लाइन के मुताबिक स्मार्ट सिटी के बजट से परकोटे को मूल स्वरूप में संवारने का काम चल रहा है, वहीं साथ-साथ उसको बदरंग करने के होर्डिंग लगाए रहे हैं।

हैरानी चारदीवारी के 4 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस विधायक हैं और उन्हीं के बधाई पोस्टर-बैनर परकोटे की शान में दाग लगा रहे हैं।

स्मार्ट सिटी: ‘एरिया बेस्ड डवलपमेंट’ (एबीडी) के तहत चारदीवारी में ही सारे काम चल रहे हैं। मूल स्वरूप का ध्यान रखते हुए शहर को संवारना है। इसी के तहत सभी प्रमुख बाजारों में 14 करोड़ से संवारने के काम प्लान किए हुए हैं।

जरूरी क्यों: वर्ल्ड हेरिटेज की गाइड लाइन, स्मार्ट सिटी से संवार रहे

वर्ल्ड हेरिटेज: “नो-कंस्ट्रक्शन’ और ‘स्पेशल एरिया प्लान’ के तहत शहर के फसाड़ में फिर से एकरूपता लाना होगा। इसके लिए जो भी एयरकंडीशन की यूनिट, बैनर-पोस्टर आदि को हटाया जाना है। हर बिल्डिंग का सर्वे होकर उसका रिकॉर्ड लेंगे।

अभी मेयर-कमिश्नर कैसे कार्रवाई करें, जिनकी एसीआर विधायक-मंत्री तय करते हैं

निगम में अवैध होर्डिंग पर कार्रवाई करने वाली एनफोर्समेंट टीम से मेयर-कमिश्नर कार्रवाई नहीं करा पाए। आखिर कराएं भी कैसे, यही होर्डिंग वाले विधायक-मंत्री ही उनके काम की एसीआर जो तय कराते हैं।

आगे क्या? विधायक-मंत्री विरासत बचाने को खुद ही आगे आएं

होर्डिंग विधायकों की शान में कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए जाते रहे हैं। वर्ल्ड हेरिटेज की विरासत बचाने की जिम्मेदारी निगम के साथ सरकार और विधायकों की हैं। ये खुद इस दिशा में आगे आकर ऐसा करने से कार्यकर्ताओं को रोकें।

चारदीवारी से जुड़े विधायक-मंत्री बोले हमने नहीं लगाए, कार्यकर्ता भी यहां ना लगाएं

जयपुर की विरासत को संभालकर रखना हमारी जिम्मेदारी है। यूनेस्को ने हमको नवाजा भी है। ऐसे में हम जो भी होर्डिंग लगाएं, वो ऐसी जगह नहीं हो, जिससे शहर बदरंग हो। वैसे भी विरासत को बचाना सरकार की, हमारी, निगम की सबकी जिम्मेदारी है।
-प्रताप सिंह, मंत्री

मैं गलत जगह होर्डिंग-पोस्टर के पक्ष में नहीं हूं। ना ही मैं इसकी किसी को कोई इजाजत देता हूं। ऐसा करने से रोकेंगे।
-महेश जोशी, मुख्य सचेतक

होर्डिंग तो सभी जगह लगे हैं, केवल मेरे ही नहीं है। (बात केवल हेरिटेज और धरोहर की है, जहां संवारने के काम चल रहे?) शहर को बदरंग नहीं किया जाएगा, हम कार्यकर्ताओं को भी कहेंगे कि यहां नहीं लगाएं।
-अमीन कागजी, विधायक

होर्डिंग पर पाबंदी है, टीम बनाई है....कार्रवाई का सच शहर जानता है
हेरिटेज सिटी में तो ज्यादातर जगह बैनर-होर्गिंड अवैध हैं। इसलिए कोई मंजूरी नहीं देते। हमने कार्रवाई के लिए टीम बनाई हुई है, जो इस ओर रेगुलर कार्रवाई करती है। इस ओर फिर कहेंगे कार्रवाई करे।
-अवधेश मीना, कमिश्नर और सीईओ, निगम और स्मार्ट सिटी