• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 1494 Omicron Patients Confirmed In The State So Far; The State With The Third Highest Number Of Patients In The Country After Maharashtra, West Bengal

राजस्थान कोरोना LIVE:प्रदेश में अब तक ओमिक्रॉन के 1494 मरीज, जीनोम सिक्वेंसिंग में नए वैरिएंट के 80% से ज्यादा मामले

जयपुर4 महीने पहले

पूरे देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है। यही कारण है कि जो मरीज ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित हैं, उनके लिए भी इंस्टीट्यूशन या हॉस्पिटल आइसोलेशन की अनिवार्यता को हटा दिया है। राजस्थान में अब तक 1494 ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनकी जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

पूरे देश में स्थिति देखें तो अब तक इस वैरिएंट के 10 हजार 466 मरीज मिल चुके हैं। इन सभी मरीजों की पुष्टि जीनोम सिक्वेसिंग होने के बाद हुई है। पूरे देश में ओमिक्रॉन की संख्या के मामले राजस्थान तीसरे स्थान पर है। राजस्थान से पहले पश्चिम बंगाल का नंबर आता है, जहां 2185 और सबसे ऊपर महाराष्ट्र है, जहां 2759 ओमिक्रॉन केस की पुष्टि हो चुकी है।

प्रदेश में अब तक कोरोना के 7 वैरिएंट एक्टिव

जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी लैब की एचओडी और प्रो. डॉ. भारती मल्होत्रा की मानें तो राज्य में पिछले साल दिसंबर तक जो 7 वैरिएंट मिले थे, वही वैरिएंट अभी बरकरार हैं। जीनोम सिक्वेंसिंग में 80 फीसदी से ज्यादा मामले अब ओमिक्रॉन के मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी ओमिक्रॉन के अलावा डेल्टा और डेल्टा लाइक केस भी आए हैं।

एक ही दिन में डबल हो गई संक्रमण दर

राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर पीक की तरफ बढ़ रही है। ऐसे में कोरोना के डरावने आंकड़े सामने आ रहे हैं। संक्रमण दर एक ही दिन में बढ़कर दोगुनी हो गई। सोमवार को प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 42% से ज्यादा रही। इसमें रविवार के मुकाबले दोगुनी बढ़ोतरी देखी गई।

राज्य में लगातार बढ़ रहा मौतों का ग्राफ
सोमवार को पूरे राज्य में केवल 22 हजार 372 लोगों के ही टेस्ट किए गए, जिनमें से 9480 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। यानी संक्रमण दर एक ही दिन में बढ़कर दोगुनी हो गई। वहीं, अब डराने वाली बात ये है कि दिनों दिन मौतों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। रविवार को कोरोना से कुल 23 मरीजों ने दम तोड़ दिया।