• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 15 Trains Including Jaipur Indore Will Be Run From June 15, Waiting Will Increase In Trains Running Empty, Trains Will Be Run As Special Till July

अब ट्रेनें भी होंगी अनलॉक:जयपुर-इंदौर समेत 15 ट्रेनें 15 जून से शुरू होंगी, मौजूदा ट्रेनों में बढ़ रही वेटिंग; जुलाई तक स्पेशल बनकर चलाई जाएंगी ट्रेनें

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय ने जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों से ट्रेनों को शुरू करने का प्रस्ताव मांगा है।- फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय ने जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों से ट्रेनों को शुरू करने का प्रस्ताव मांगा है।- फाइल फोटो।

देश में कोरोना की दूसरी लहर के मामले लगातार कम हो रहे हैं। ऐसे में देश में अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। परिवहन के साधनों को भी शुरू किया जा रहा है। रेलवे भी ट्रेनों को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की तैयारी कर रहा है। अब 15 जून तक उत्तर पश्चिम रेलवे 20 फीसदी ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने जा रहा है।, क्योंकि ट्रेनों में यात्रीभार आना शुरू हो गया है। जयपुर स्टेशन पर पहले जहां दोनों शिफ्ट में महज 100 रिजर्वेशन किए जाते थे, वे अब बढ़कर लगभग 500 पहुंच गए हैं। वहीं खाली दौड़ रही ट्रेनों में भी टिकट वेटिंग में आने शुरू हो गए हैं।

10 ट्रेनों में बढ़ाई जाएगी फ्रीक्वेंसी

उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय ने जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों से ट्रेनों को शुरू करने का प्रस्ताव मांगा है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 15 जून तक जयपुर-इंदौर, जयपुर-भोपाल, जयपुर-बयाना, सीकर-लुहारू, बीकानेर-पुरी, बाड़मेर-गुवाहाटी, बीकानेर-सियालदाह, उदयपुर-दिल्ली, श्रीगंगानगर-दिल्ली, बीकानेर-दिल्ली सहित करीब 15 ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। तो वहीं जयपुर-भोपाल सहित करीब 10 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जा सकती है। यानी सप्ताह में दो दिन चलने वाली ट्रेनों को 4 से 5 दिन संचालित किया जाएगा।

कुछ स्पेशल ट्रेनों में बढ़ाया जाएगा किराया

रेलवे जुलाई तक स्पेशल नंबर से ही ट्रेनों को चलाएगा। इन ट्रेनों में ना तो जनरल टिकट दिए जाएंगे और ना ही सीनियर सिटीजन जैसी रियायत दी जाएगी, लेकिन किराया कुछ ही ट्रेनों में बढ़ाया जाएगा। अभी उत्तर पश्चिम रेलवे में 13 ट्रेनें तत्काल फेयर (1.3 गुना) और 35 ट्रेनें स्पेशल होने के बाद भी सामान्य किराए पर संचालित हो रही हैं।

रेलवे बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जोनल रेलवे उन्हीं ट्रेनों में बढ़ा हुआ किराया लेगा,जिनमें यात्रीभार अधिक है। अन्य ट्रेनों में स्पेशल के बाद भी सामान्य किराया लिया जाएगा। फिलहाल बोर्ड किसी भी ट्रेन को रेगुलर नंबर से नहीं चलाएगा। रेगुलर नंबर से चलाने के बाद उन ट्रेनों को कोरोना के कारण बंद करना मुश्किल है। यानि सिस्टम में उन्हें बंद करने के लिए रेलवे बोर्ड को मशक्कत करनी पड़ती है।

स्टेशनों पर बेचे जाएंगे मास्क, ग्लव्स, सैनेटाइजर
ट्रेनों को शुरू करने के बाद स्टेशनों पर कुछ विशेष स्टॉल शुरू की जाएंगी। स्टेशनों पर कोविड प्रोटेक्शन से जुड़ी वस्तुएं बेचने के लिए नई स्टॉल्स खोली जाएंगी। इनमें मास्क, ग्लव्स, सैनेटाइजर, किट आदि कोरोना प्रोटेक्शन से जुड़ी वस्तुएं बेची जाएंगी। बिना मास्क के स्टेशनों और ट्रेनों में प्रवेश वर्जित होगा। इसलिए अगर किसी यात्री के पास मास्क नहीं होगा,तो उसे इन स्टॉल्स से पहले मास्क खरीदना होगा, उसके बाद ही वो ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे।

रिपोर्ट : शिवांग चतुर्वेदी

खबरें और भी हैं...