पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 150 Houses Submerged In Water In Jawahar Nagar Kutchi Basti, Water Draining From Burst Pipes, People Upset Due To Power Shutdown In Entire Area

आपदा प्रबंधन फेल:जवाहर नगर कच्ची बस्ती में 150 घर पानी में डूबे, फूटे हुए पाइपों से निकाल रहे पानी, पूरे इलाके में बिजली बंद होने से लोग परेशान

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चार इंच बरसात कैसे बनी लोगों के लिए परेशानी.... कहीं सड़क टूट गई, जगह-जगह पानी भर गया।
  • 24 घंटे में मात्र 2 फिट ही पानी की निकासी कर पाए
  • मेडिकल कॅालेज के सामने बने नाले में सड़क के बराबर मलबा भरा

जवाहर नगर कच्ची बस्ती में मंगलवार रात हुई बरसात से पहाड़ के नीचे तलाई में पानी भर गया। टीला नंबर दाे व पांच के 150 मकान पानी में डूबे है। आपदा प्रबंधन की दाे टीमें मड पंप लगा कर फूटे हुए पाईपों से पानी निकालने का प्रयास कर रही है। बरसात हाेने के 24 घंटे बाद भी बुधवार शाम तक तलाई से दाे फिट पानी ही निकाल पाए। पूरे क्षेत्र में बिजली बंद हाेने से लाेगाें काे परेशानी हाे रही है। कई घराें में लाेग ताले लगाकर ऊंचाई वाले स्थानाें पर चले गए।

1. एसएमएस मेडिकल कॅालेज
मेडिकल कॅालेज के सामने बने नाले में सडक के बराबर मलबा भरा है। जिससे हलकी बरसात हाेने पर भी पानी की निकासी में काफी समय लगता है। ऐसे में सड़क पर ही पानी भरा रहता है। मेडिकल छात्राें का कहना है कि हर बरसात में यही हाल हाेता है, नालाें काे गहरा करने की जरूरत है। मंगलवार रात की बरसात में कॅालेज के अंदर तक पानी भर गया।

2. तीन मूर्ति सर्किल थैलियों ने राेका पानी
तीन मूर्ति सर्किल पर नाले में तीन बड़े लाेहे के जाल लगे है। सर्किल पर तैनात ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि नालाें पर लगे लाेहे के जाल में प्लास्टिक की थैलियां फंसने से पानी काे नाले में जाने से राेक दिया।

3. नारायण सिंह सर्किल
सर्किल पर फुटपाथ के नीचे मात्र दाे फीट चाैडा व दाे फीट गहरा नाला बना हुआ है। इस स्थान पर तीन मूर्ति व एसएमएस की तरफ का पानी आने से भारी जल जमाव हाेता है।

4. बरसाती पानी का नाला दस साल से बंद
चांदी की टकससाल के काले हनुमानजी मंदिर के सामने 10 वर्ष पहले सिमेंट के चैंबर से दूसरा नाला बनाकर कंवर नगर नाले में जाेडा गया था, जिससे बडी चाैपड कीर तरफ से आने वाला पानी निकल जाए। नाला मिट्टी से भर गया। सफाई नहीं होने से दिक्कत हो रही। ऐसे में पानी का निकास नहीं हो रहा है।

5. आमेर राेड में 12 फीट गहरे नाले में 6 फीट मिट्टी
आमेर राेड से गुजर रहे ब्रह्मपुरी नाले की गहराई 12 फिट है लेकिन 6 फिट मिट्टी जमा है। स्थानीय निवासी हीरालाल ने बताया कि 20 वर्ष पहले आमेर राेड की चौड़ाई बढ़ाते समय राेड पर बनी पुलिया काे ताेड़ कर सिमेंट के चेंबर लगा दिए। चेंबर में मिट्टी जमा हाे गई।

6. जेएलएन मार्ग पर स्मृति वन के पास कटाव हो रोड टूट गया
जेएलएन मार्ग पर शिक्षा संकुल के सामने फिर कटाव हाे गया। इसी स्थान पर गत वर्ष भी कटाव हाेकर राेड टूट गया था। बुधवार काे मिट्टी के कट्टे डालकर कटाव काे राेकने के प्रयास किए जा रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें