पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल:जिन 1800 ट्यूबवेल से डायरेक्ट पेयजल सप्लाई है, अब इनके पानी को भी सीडब्ल्यूआर में डाला जाएगा

जयपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीसलपुर पानी में मिलाकर दी जाएगी सप्लाई, जिससे पानी की किल्लत नहीं होगी और नाइट्रेट की मात्रा भी कम हो जाएगी

शहर में जिन ट्यूबवेल से डायरेक्टर ही पेयजल सप्लाई दी जा रही है, अब उनको भी सीडब्लूआर से जोड़ा जाएगा और पंप हाउस से सप्लाई दी जाएगी। फिलहाल पीएचईडी के सप्लाई वाले 2524 ट्यूबवैल है, जिनमें से 1800 ट्यूबवेल ऐसे है जिनका डायरेक्ट ही पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। इस कार्य के लिए पीएचईडी की ओर से प्लान तैयार किया जा रहा है, इसके बाद इन प्रस्तावों को स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा।

ट्यूबवेलों को सीडब्लूआर से जोड़ने के लिए नई पाइप लाइनें भी बिछाई जाएगी । अधिकारियों का अनुमान है की अलग अलग जगह टुकड़ो में करीब 250 किमी से अधिक लाइनें बिछेगी। सबसे पहले ऐसे एरिया चिह्नित किया जा रहा है जहां पर पानी की किल्लत ज्यादा रहती है और पंप हाउस के पास है।

पहले इन्हीं ट्यूबवैल का पानी सीडब्लूआर में डाला जाएगा। पीएचइडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल ने बताया कि वहीं प्रत्येक क्षेत्र काे दाे जाेन में बांटा जाएगा, जिसके तहत आधे हिस्से में सुबह और बाकी में शाम काे पेयजल किल्लत रहेगी। जिससे की प्रेशर से पानी मिलेगा।
ऐसा इसलिए की पानी की किल्ल्त नहीं होगी और नाइट्रेट की मात्रा भी कम हो जाएगी

ट्यूबवैल के पानी को सीडब्लूआर में डालने की तैयारी इसलिए की जा रही है की इसमें बीसलपुर पानी मिलाकर सप्लाई दी जाएगी, ताकि नाइट्रेट की मात्रा कम हो जाए । वहीं दूसरा कारण बताया जा रहा है की पानी की किल्ल्त होने पर ट्यूबवैल से सीडब्ल्यूआर को भर दिया जाएगा। अभी केवल सप्लाई के समय ही ट्यूबवैल चलाई जाती है।

ट्यूबवेल के पानी में तय मात्रा से अधिक नाइट्रेट
शहर में जितने भी ट्यूबवेल चल रहे है, उनके पानी में तय मात्रा से अधिक नाइट्रेट है। पीएचइडी लैब के अनुसार पानी में 45 पीपीएम से अधिक मात्रा में नाइट्रेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । इनमें से ज्यादातर ट्यूबवैल के पानी में 100 से 125 पीपीएम नाइट्रेट है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें