पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राजस्थान इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी बनाने की स्वीकृति:नीमराना और मारवाड़ इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में बनेंगी 2 हजार इंडस्ट्रीज, नई कंपनी को केंद्र से मिली मंजूरी

जयपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में लॉकडाउन के बाद औद्योगिक विकास व निवेश की नई राह खुली है। केंद्र सरकार ने प्रदेश में नीमराना व मारवाड़ इण्डस्ट्रियल एरिया डवलप करने के लिए राजस्थान इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी बनाने की स्वीकृति दे दी है। यह दोनों इण्डस्ट्रियल एरिया 3500 हेक्टेयर जमीन पर बनेंगे।

इसके लिए जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। इनमें अलग अलग जोन में करीब 2 हजार इंडस्ट्रीज लगेगी। कंपनी में केंद्र सरकार 6 हजार करोड़ रुपए देगा। इसमें राज्य के रीको की 51 प्रतिशत व नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की 49 प्रतिशत भागीदारी होगी।

इसको लेकर बुधवार को दिल्ली में बैठक हुई है। जिसमें नीति आयोग व कई राज्यों के उद्योग विभाग के अधिकारी शामिल हुए। उद्योग सचिव आशुतोष एटी पेडनेकर का कहना है कि दोनों इण्डस्ट्रियल एरिया अंतर्राष्ट्रीय दर्जे के होंगे तथा हाई टेक्नोलॉजी सुविधाएं होगी। यहां पर इंटरनेशनल लेवल की मल्टीनेशनल कंपनियां निवेश करेगी। इससे प्रदेश में स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और निवेश होगा।

इंडस्ट्रियल में बनेंगे अलग-अलग जोन

भिवाड़ी से नीमराना और जोधपुर से पानी के बीच बनने वाले इन दोनों इण्डस्ट्रियल एरिया में ऑटोमोबाइल, हैंडीक्राफ्ट, ज्वैलरी, मार्बल, गारमेंट्स, जैम्स सहित अन्य जोन होंगे। इसकी प्लानिंग की जा रही है। यहां पर जोन के हिसाब से इण्डस्ट्रियल को भूखंड आवंटित किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...