10,157 पदों के लिए कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा:760 सेंटर पर ढाई लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

जयपुर4 महीने पहले

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश में पहली बार 10,157 पदों के लिए कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। 2 दिन तक चलने वाली भर्ती परीक्षा में प्रदेशभर के 2 लाख 52 हजार कैंडिडेट्स शामिल होंगे। जिसके लिए प्रदेश के सातों संभाग पर आज पहले दिन दो पारियों में भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इस दौरान परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले तक ही कैंडिडेट्स को एंट्री दी जाएगी। वहीं भर्ती परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा SOG और ATS की मदद भी ली जा रही है।

प्रदेशभर में 760 परीक्षा केंद्र बनाए
10 हजार 157 पदों के लिए दो दिन तक चलने वाली भर्ती परीक्षा के पहले दिन यानी आज 9,862 पदों के लिए बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा संभागीय मुख्यालयों पर होगी। इसमें 2 लाख 21 हजार 562 कैंडिडेट के लिए 668 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जबकि 19 जून को 295 पदों पर वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। यह परीक्षा केवल जयपुर में होगी। जिसमें 30 हजार 516 कैंडिडेट्स के लिए 92 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

30 मिनट पहले बंद होगी एंट्री
कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा में पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होगी। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी। भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में अगर कोई अभ्यर्थी 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच पाया। उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की नकल संबंधी सामग्री पाए जाने पर अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रोडवेज बस में फ्री में कर सकेंगे सफर
राजस्थान में होने जा रही कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा के उम्मीदवार भी प्रदेशभर में बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। इसके तहत अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा से 1 दिन पहले और 1 दिन बाद तक रोडवेज बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे। इससे पहले सरकार ने कॉन्स्टेबल, REET, पटवारी, JEN और RAS अभ्यर्थियों के लिए भी सरकारी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मुहैया कराई थी।