बसंत पंचमी का अबूझ सावा:राज्य में 1000 करोड़ खर्च कर होंगी 25 हजार शादियां, अकेले जयपुर में 4500

जयपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस वेडिंग सीजन में रजवाड़ा थीम वर-वधू की पहली पसंद बनी शहर में 15% शादियां बाहर की। - Dainik Bhaskar
इस वेडिंग सीजन में रजवाड़ा थीम वर-वधू की पहली पसंद बनी शहर में 15% शादियां बाहर की।

विद्या, संगीत और प्रकृति की देवी सरस्वती के जन्मोत्सव बसंत पंचमी उदियात तिथि में गुरुवार मनाई जाएगी। बसंत पंचमी के इस अबूझ मुहूर्त में विवाहों की खूब धूम रहेगी। इसके अलावा जनेऊ संस्कार, गृह प्रवेश, मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के आयोजन भी जमकर होंगे। इससे पूर्व पंचमी तिथि बुधवार दोपहर दोपहर 12:35 से बाद शुरू हो जाने के कारण विवाह सहित मांगलिक आयोजन हुए। बड़ी संख्या में जनेऊ संस्कार, महिला संगीत सहित विवाह पूर्व की रस्में निभाई गईं।

गहने 450 करोड़, किराना 200 करोड़, कपड़े 250 करोड़ और वेडिंग इंडस्ट्रीज का 100 करोड़ का व्यापार ऑल इंडिया टेट डेकोरेटर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि जिंदल ने बताया कि राज्यभर में लगभग 25 हजार, जयपुर शहर में 2500 तथा जयपुर जिले में 4500 से अधिक शादियां होंगी। वहीं, विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन भी होंगे।

कन्फैडरेशन आॅफ आॅल इंडिया टेडर्स के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि राज्य में हो रही इन शादियों से करीब 200 करोड़ का किराना, 250 करोड़ का कपड़े का और 450 करोड़ के गहनों का कारोबार होगा। जिंदल ने बताया कि इन शादियों से वेडिंग इंडस्ट्रीज का करीब 100 करोड़ का व्यापार होगा। इसमें टेंट, इवेंट, फ्लावर, केटरिंग, लाइट, बैंड-बाजा, घोड़ी आदि शामिल हैं। इस तरह राज्य में करीब 1000 करोड़ की 25000 शादियां होंगी।

खाटूश्यामजी पुष्कर नाथद्वारा में भी बड़ी संख्या में होंगी शादियां
वहीं, नए वर्ष के पहले दस रेखीय इस सावे पर गुरुवार को जयपुर जिले समेत प्रदेशभर में शादी समारोहों को धूम रहेगी। राज्य में लगभग 1000 करोड़ के 25000 विवाह होंगे। जयपुर जिले में 4500 से अधिक शादियां होंगी। अकेले जयपुर में ही 800 से अधिक गार्डन बुक हैं। होटल रिसोर्ट के अलावा डेस्टिनेशन वैडिंग में खाटूश्यामजी पुष्कर नाथद्वारा में भी शादियां बड़ी संख्या में होंगी। इस सावे के लिए बैंड-बाजा, घोड़ी सबकी बुकिंग फुल है।

पंजाबी कलाकार और फिल्मी अभिनेता करेंगे परफॉर्म
ऑल वेडिंग फेडरेशन राजस्थान के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि जयपुर में होने वाली 15 प्रतिशत शादियों में कोलकाता, हैदराबाद मुंबई, सूरत सहित अन्य जगहों से आने वाले लोग होटल्स गार्डन में शादियां करेंगे। पंजाबी कलाकार और फिल्मी अभिनेता भी इनमें परफार्म करेंगे। वहीं, इस वेडिंग सीजन में रजवाड़ा थीम वर-वधू की पहली पसंद है।

खबरें और भी हैं...