जयपुर में बारिश, तीन डिग्री तक गिरा तापमान:कोटा, धौलपुर में 3 इंच तक बरसा पानी; मानसून के लिए मौसम तैयार

जयपुर3 महीने पहले

जयपुर सहित कई जिलों में बुधवार को हुई बारिश गुरुवार सुबह तक जारी रही। बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वहीं मंगलवार को कोटा, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कई जिलों में 3 इंच तक बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले 3 दिन प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। उधर, एक्सपट्‌र्स का कहना है कि प्रदेश में स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं, ऐसे में राजस्थान में मानसून कभी भी एंट्री मार सकता है।

जयपुर मौसम केंद्र से मिली रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को कोटा के मंडाना में 78MM(करीब 3 इंच) बरसात हुई। इसके अलावा दर्रा कॉलोनी, चेचत, खातौली, डीगोंद, टोंक में टोडरायसिंह, झालावाड़ के रायपुर, धौलपुर के बाड़ी, बूंदी शहर, हिंडौली, तालेड़ा, भरतपुर के डीग, बारां के अंता और छबड़ा समेत अन्य कई जगहों पर 25MM से ज्यादा बरसात हुई। बरसात के बाद राजस्थान के अधिकांश एरिया में ठंडी हवाएं चलने लगीं। इससे तापमान में गिरावट हुई और लोगों को उमस से राहत मिली।

जयपुर में बदला मौसम
राजधानी में बुधवार देर रात करीब दस बजे शुरू हुआ बारिश का दौर गुरुवार सुबह तक जारी रहा। शहर में जगह-जगह पानी भरने से भी लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बारिश के बाद 30-35 किमी. रफ्तार से हवा भी चली। साथ ही तापमान में दो-तीन डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई है।

तेज बारिश के मौसम अनुकूल
राजस्थान में अभी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके कारण दबाव की स्थिति बनी है। इस कारण से राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में ह्यूमिडिटी का लेवल बढ़कर 90 फीसदी तक पहुंच गया है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से मानसूनी हवाएं अब उत्तर-पश्चिमी की ओर बढ़ रही हैं। इनके साथ अच्छी नमी आ रही है। यह नमी बारिश के लिए अनुकूल है।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केंद्र ने आज कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, उदयपुर, भरतपुर, करौली, धौलपुर और सवाई माधोपुर में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। इसी तरह 30 जून, 1 और 2 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए इन एरिया के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश में इन एरिया में 1 इंच से ज्यादा बारिश

जगहबरसात (MM)
अंता (बारां)33
छबड़ा27
डीग (भरतपुर)27
सरेरी डेम (भीलवाड़ा)25
बरधा डेम (बूंदी)68
बूंदी शहर60
तालेड़ा58
हिंडौली32
चित्तौड़गढ़45
बाड़ी (धौलपुर)58
रायपुर (झालावाड़)27
दर्राकॉलोनी (कोटा)60
चेचत46
खातोली27
डीगोंद25
टोडारायसिंह (टोंक)32
बारां52