पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे ने शुरू की कुंभ की तैयारी:हरिद्वार के लिए 3 ट्रेनें, पर इनके भरोसे रहे तो ‘पुण्य’ छूटना तय

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवादों से बचने के लिए रेलवे ने लिया यू टर्न, ट्रेन कब तक चलेंगी ये नहीं बताया जाएगा
  • यानी पैसेंजर ट्रैफिक नहीं मिला, तो एयरलाइंस की तर्ज पर बंद कर दी जाएंगी ट्रेनें

रेलवे द्वारा ट्रेनों के संचालन से जुड़े रोजाना नए-नए आदेश जारी किए जा रहे हैं। कभी आदेश ट्रेनों के समय में बदलाव से जुड़ा होता है तो कभी संचालन अवधि से जुड़ा। रेलवे जीरो टाइम टेबल को एक साथ जारी करने की बजाय टुकड़ों में जारी कर रहा है। शुक्रवार को रेलवे ने जयपुर के यात्रियों को कुंभ में भेजने के लिए तीन ट्रेनों को शुरू करने का आदेश जारी किया।

सीपीआरओ लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार पहली ट्रेन 09565, ओखा-देहरादून स्पेशल 15 जनवरी से रोजाना शुक्रवार को, ट्रेन 09566, देहरादून-ओखा स्पेशल 17 जनवरी से रोजाना रविवार को चलेगी। दूसरी ट्रेन 09031 अहमदाबाद-ऋषिकेश स्पेशल 11 जनवरी से, ट्रेन नंबर 09032 ऋषिकेश-अहमदाबाद स्पेशल 12 जनवरी से चलेगी। तो वहीं तीसरी ट्रेन 09609, उदयपुर सिटी-हरिद्वार स्पेशल 11 और ट्रेन नंबर 09610, हरिद्वार-उदयपुर सिटी स्पेशल 12 से संचालित होगी।

आधी अधूरी जानकारी सुविधा से ज्यादा परेशानी बन रही
रेलवे मार्च से ट्रेनों का संचालन स्पेशल के तौर पर कर रहा है। ऐसे में हर बार ट्रेनों को एक निश्चित अवधि तक संचालित करने के आदेश जारी किए जाते रहे हैं। लेकिन इसे लेकर विवाद भी हो रहे हैं। ऐसे में रेलवे ने विवादों से बचने के लिए इस बार यू टर्न लिया है। जिसके तहत अब रेलवे यह तो जानकारी दे रहा है कि ट्रेन कब से शुरू होगी, लेकिन कब तक संचालित होगी यह नहीं बता रहा है।

जिसके चलते अगर किसी ट्रेन में यात्री भार अच्छा नहीं रहा, तो रेलवे उस तुरंत बंद कर देगा। यानि रेलवे अब एयरलाइंस की तर्ज पर ही ट्रेनों का संचालन करेगा। वहीं ट्रेनों के स्टेशनों पर समय और ना ही उनकी आवृति के बारे में बता रहा है। यानि ना तो यह पता लग रहा कि ट्रेन स्टेशन पर कब आएगी और ना ही ये कि रोजाना या सप्ताहिक संचालित होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें