2022 में 31 सरकारी छुट्‌टी:21 ऐच्छिक अवकाश मिलेंगे; होली पर 4 और दीपावली पर 5 दिन की छुट्‌टी

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 2022 का कैलेंडर जारी कर दिया है। अगले साल सरकारी कर्मचारियों को 31 सार्वजनिक अवकाश और 21 ऐच्छिक अवकाश मिलेंगे। होली पर 4 और दीपावली पर 5 दिन का अवकाश मिलेगा।

कर्मचारियों को 21 ऐच्छिक अवकाशों में से दो अवकाश लेने की ही सुविधा होगी। कर्मचारियों को इस बार ऐसे मौके भी मिलेंगे जब सोमवार या गुरुवार, शुक्रवार को अवकाश वीकेंड के साथ ही पड़ेगा। इससे सरकारी कर्मचारियों को एक साथ 3 से 4 दिन की छुट्‌टी मिलेगी।

कैलेंडर में खास बात है कि होली पर चार और दीपावली पर पांच दिन का अवकाश मिलेगा। होली गुरुवार को और धुलेंडी शुक्रवार को होने पर चार अवकाश रहेंगे। साथ ही दीपावली पर लक्ष्मी पूजन सोमवार और गोवर्धन पूजा मंगलवार और भाई दूज बुधवार को होने के कारण पांच दिन की छुट्‌टी मिलेगी। दो दिन पहले शनिवार और रविवार की छुट्‌टी पहले से ही रहेगी।

कैलेंडर में ऐसे रहेगी छुट्टी
कैलेंडर में 15 अप्रैल (शुक्रवार) को गुड फ्राइडे, 15 स्वतंत्रता दिवस (सोमवार),19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी (शुक्रवार), 5 सितम्बर को रामदेव और तेजा दशमी (शुक्रवार), 26 सितम्बर को नवरात्र स्थापना (सोमवार), 3 अक्टूबर दुर्गा अष्टमी (सोमवार), 24 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजन और 25 अक्टूबर को गोवर्धन पूजन और 26 अक्टूबर भाई दूज को अवकाश रहेगा। इसी प्रकार 7 मौके ऐसे है जब शनिवार, रविवार को अवकाश होने पर एक दिन की छुट्‌टी का नुकसान होगा। ऐच्छिक अवकाश में सरकारी कर्मचारियों को दो अवकाश लेने की ही इजाजत होगी। चंद्रमा दिखने पर मुस्लिम त्यौहार का निर्धारण होगा।

खबरें और भी हैं...