पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीओ ने बदली व्यवस्था:32 हजार आरसी-ड्राइविंग लाइसेंस भेजे, 8 हजार गलत पते पर पहुंचे, इसलिए बदली व्यवस्था

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर माह 32 हजार ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी देगा प्रशासन

राजस्थान परिवहन विभाग की ओर से 14 माह पहले शुरू की गई ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों की आरसी डाक द्वारा घर भेजने की व्यवस्था बंद हो गई है। परिवहन विभाग ने 14 महीने में 4 लाख 10 हजार से अधिक की ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी डाक के माध्यम से लोगों के घरों तक पहुंचाई है। अकेले जयपुर जिले के ऑफिस से एक माह में करीब 32 हजार ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी डाक के माध्यम से भेजे गए लेकिन 8 हजार से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस व आरसी गलत पते पर पहुंच गई थी।

हालांकि बुधवार को आदेश नहीं निकलने की वजह से आरटीओ व डीटीओ कार्यालय में आरसी वह ड्राइविंग लाइसेंस डाक से ही भेजे गए। यह व्यवस्था जब शुरू की गई थी तब तब कहा गया था कि नई व्यवस्था से आरटीओ कार्यालयों में दलालों की दखल से निजात मिल जाएगी और पारदर्शिता लाने का हवाला भी दिया गया। सबसे बड़ा सवाल यह है कि जिसका लाइसेंस व वाहन की आरसी हो उसे तत्काल प्रभाव से विभाग हाथ में थमा देगा अथवा अभी उसे चक्कर ही लगाने पड़ेंगे।

डाक विभाग को महीने में प्रति स्मार्ट कार्ड के हिसाब से भुगतान कर रहा था। गौरतलब है कि पिछले साल 1 अगस्त 2019 को करीब करीब 14 माह पहले ही विभाग ने डाक के माध्यम से दस्तावेज भेजने की यह व्यवस्था शुरू की थी। लेकिन खामियां सामने आने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

इधर जिस व्यक्ति का लाइसेंस उसी के साइन से मिलेगा, दलालों पर कडी निगरानी, कारवाई भी हो सकती है
जयपुर आरटीओ राजेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि परिवहन विभाग ने एक साल पहले डाक के माध्यम से लोगों की आरसी और लाइसेंस उनके घरों पर भेजने की व्यवस्था शुरू की थी। लेकिन डाक डाक के माध्यम से जाने वाले लाइसेंस और आरसी देरी से पहुंचे थे इसके अलावा गलत पते पर पहुंचने की सूचना मिलने के बाद लाइसेंस और आरसी व्यक्तिगत दिए जाने का निर्णय लिया गया। लाइसेंस उसी को दिया जाएगा जिस व्यक्ति का है अथवा वह अन्य को देने के लिए अथॉरिटी देगा ऐसा इसलिए ताकि दलालों पर रोकथाम रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser