• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 36 Crore Approved For Registration Of Every Family, 1.33 Crore Families Joined, Special Campaign Will Be Run To Connect All

चिरंजीवी योजना:हर परिवार के रजिस्ट्रेशन के लिए 36 करोड़ मंजूर, 1.33 करोड़ परिवार जुड़े, सभी को जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियान

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश में हर परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के लिए मुख्यमंत्री ने 36 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान की मंजूरी दी है।

अभियान का उद्देश्य सभी प्रदेशवासियों को यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज का लाभ उपलब्ध कराना है ताकि बीमार होने की स्थिति में उन्हें एम्पैनल्ड सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज मिल सके। अभियान में आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, पंचायतकर्मी जैसे फील्ड स्तर पर सेवाएं दे रहे कार्मिक रजिस्ट्रेशन से वंचित लोगों का सर्वे कर रहे हैं। सर्वे के बाद इन परिवारों को योजना से जोड़ने के लिए नजदीकी ई-मित्र पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने पर संबंधित कार्मिक को प्रति पांच परिवार 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। पांच से अधिक रजिस्ट्रेशन पर 100 रुपए प्रति परिवार अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। अब राज्य सरकार द्वारा फील्ड स्तर पर कार्यरत सोसायटी एक्ट-1958 में रजिस्टर्ड गैर सरकारी संस्थाओं को भी जिला कलक्टर की अनुशंषा पर इस अभियान में भाग लेने के लिये सहमति प्रदान की गई है।

इस कार्य के लिये जिला कलक्टर द्वारा अधिकृत किए गए गैर सरकारी संस्थाओं की सूची राज्य स्तर पर भिजवानी होगी। योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने पर संबंधित एनजीओ को प्रति पांच परिवार 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...