जयपुर में ओमिक्रॉन के 4 और केस:सबसे ज्यादा मरीजों वाला राजस्थान दूसरा राज्य बना, नए वैरियंट से संक्रमितों की संख्या हुई 13

जयपुर7 महीने पहले
प्रतीकात्मक फोटो।

जयपुर में ओमिक्रॉन के 4 और मरीज मिले हैं। इसी के साथ राजस्थान में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 13 हो गई है। राजस्थान देश का दूसरा ऐसा राज्य बन गया है, जहां नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा मरीज हैं। 18 मरीजों के साथ महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। पूरे देश में 42 मरीज नए वैरिएंट के मिल चुके हैं।

जयपुर के लिए राहत की बात यह है कि पूर्व में मिले 9 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। इनमें से किसी में भी लक्षण नहीं थे। नए मिले 4 पॉजिटिव लोग वही हैं, जो पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका से लौट कर आए परिवार के संपर्क में आए थे।

सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के 4 सदस्यों के अलावा इनके संपर्क में आदर्श नगर जनता कॉलोनी का एक परिवार भी संपर्क में आया था। इसमें 5 लोग पहले ओमिक्रॉन संक्रमित मिल चुके थे। शेष 4 लोगों की रिपोर्ट और पॉजिटिव मिली है। इन संदिग्ध लोगों को पिछले दिनों आरयूएचएस हॉस्पिटल में भर्ती करवाया था।

नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद पिछले दिनों दे दी थी छुट्‌टी
सीएमएचओ ने बताया कि जिन लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है, वे सभी अब घर पर हैं। आरयूएचएस में आज की तारीख में एक भी ओमिक्रॉन पॉजिटिव भर्ती नहीं है। इन लोगों को पिछले दिनों 5 दिसंबर को भर्ती करवाया था, लेकिन भर्ती करवाने के बाद से लेकर छुट्‌टी देने तक सभी की रिपोर्ट 2 बार से ज्यादा बार नेगेटिव आ चुकी थी। उनमें खांसी, बुखार, जुकाम, खराश आदि लक्षण नहीं थे। सभी को 9 दिसंबर को छुट्‌टी देकर 7 से 10 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन किया है।

विदेशों से आए लोगों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी
जयपुर में उन लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आनी शेष है, जो पिछले दिनों विदेश से यात्रा करके लौटे हैं। इसमें एक युवती रिस्क कंट्री यूक्रेन से है, जबकि एक ही परिवार के 4 सदस्य जर्मनी से और 2 व्यक्ति अमेरिका से लौटे हैं। इन सभी लोगों की जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं।

देश में अभी ये है स्थिति
देश में ऑमिक्रॉन पॉजिटिव केसों की स्थिति देखें तो सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में 18 मिले हैं। इसके बाद राजस्थान में 13 मरीज हैं। इसी तरह गुजरात और कर्नाटक में 3-3, दिल्ली में 2, चडीगढ़, केरल और आंध्र प्रदेश में एक-एक संक्रमित मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में जितने भी ऑमिक्रॉन संक्रमित केस मिले हैं, उसमें अधिकांश केस असिम्प्टोमटिक हैं। कुछ केस ऐसे हैं, जिनमें मामूली लक्षण मिले हैं। राजस्थान में सभी 13 केस असिम्प्टोमटिक हैं।

खबरें और भी हैं...