पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:5471 छात्रों को मिलेगी नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप

जयपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5912 छात्रों के आवेदन के साथ बीकानेर सबसे आगे, जयपुर दूसरे नंबर पर, सीकर को तीसरा स्थान

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना में राज्य से 60 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। इनमें से 5471 छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों में सबसे अधिक संख्या 5912 बीकानेर की है। 5563 के साथ जयपुर दूसरे और सीकर 5224 अभ्यर्थियों के साथ तीसरे स्थान पर है। स्कॉलरशिप के लिए चयन लिखित परीक्षा से होगा।

यह परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी। मेरिट में आने वाले 5471 छात्रों को 9वीं से 12वीं तक प्रतिमाह ₹1000 के हिसाब से सालाना₹ 12 हजार छात्रवृत्ति 4 वर्ष के लिए मिलेगी। पिछली बार बीकानेर जिले से 2900 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस बार 3012 अभ्यर्थियों ने अधिक आवेदन किया है।

सरकारी स्कूल के छात्र ही पात्र
सरकारी स्कूलों के कक्षा 8 के वे छात्र परीक्षा में बैठ सकेंगे। जिन्होंने 7वीं भी सरकारी विद्यालय से की है। जिनके अभिभावक की आय 1.50 लाख से अधिक न हो। निजी सहित केंद्रीय, जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र भी इस योजना के पात्र नहीं हैं।

  • कोरोना के बावजूद छात्रों ने अधिक से अधिक संख्या में आवेदन किया है। चयनित छात्रों को 4 वर्ष तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। - प्रकाश चंद्र जाटोलिया, संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा, बीकानेर
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें