शिक्षा विभाग की अधूरी तैयारी:5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं हुआ जारी, 25 लाख विद्यार्थी होते रहे परेशान; अगले सप्ताह जारी होने की संभावना

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कई विद्यार्थियों के लिखित परीक्षा के अंक और सत्रांक अपलोड नहीं होने से अटका दोनों कक्षाओं का परिणाम - Dainik Bhaskar
कई विद्यार्थियों के लिखित परीक्षा के अंक और सत्रांक अपलोड नहीं होने से अटका दोनों कक्षाओं का परिणाम

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अधूरी तैयारी के चलते 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम बुधवार को मजाक बन गया। विभाग ने 25 मई को 5वीं और 8वीं की परीक्षा का परिणाम जारी करने की घोषणा की थी। लेकिन शाम तक परिणाम तैयार ही नहीं हो सका। इस कारण परिणाम जारी नहीं किया गया।

इन दोनों कक्षाओं के करीब 25 लाख विद्यार्थी दिनभर परिणाम का इंतजार करते रहे। आखिर उन्हें मायूसी हाथ लगी। अब इन दोनों कक्षाओं का परिणाम अगले सप्ताह ही जारी होने की संभावना है। शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा (8वीं) और प्राथमिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा (5वीं) का परिणाम 25 मई को परिणाम जारी करने को कहा था।

विभाग के अधिकारी इसकी तैयारी भी कर रहे थे, लेकिन तय तिथि तक शाला दर्पण पोर्टल पर कई विद्यार्थियों के ना तो उत्तरपुस्तिकाओं के अंक ही अपलोड हो पाए और ना ही सत्रांक के अंक। इस कारण बहुत से विद्यार्थियों का परिणाम ही तैयार नहीं हुआ। उधर, विभाग के अधिकारियों ने परिणाम जारी करने की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया।

इस कारण प्रदेशभर के 25 लाख विद्यार्थी और उनके अभिभावक सुबह से ही परिणाम का इंतजार करने लगे। विभाग के अधिकारी भी परिणाम जारी करने या नहीं करने को लेकर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे रहे थे। इस कारण उनकी परेशानी और बढ़ गई। शाम तक जब लगा कि परिणाम जारी होना मुश्किल है तो विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अभी परिणाम जारी करने में कुछ दिन और लगेंगे।

कारण ये: इसलिए जारी नहीं हो पाया परिणाम

  • परीक्षाएं मई के मध्य तक आयोजित की गई। इस कारण उत्तरपुस्तिकाओं की जांच भी देरी से प्रारंभ हुई।
  • संग्रहण केंद्रों पर उत्तरपुस्तिका जांच के बाद अभी तक कई विद्यार्थियों के अंक अपलोड नहीं हुए।
  • सत्रांक के अंक स्कूलों को अपलोड करने थे। लेकिन कई स्कूलों ने बार बार सत्रांक अपलोड करने की तारीख बढ़ाने के बावजूद अंक अपलोड करने में देरी की।
  • शिक्षा विभाग के अधिकारी दोनों कक्षाओं का परिणाम शिक्षामंत्री बीडी कल्ला के हाथों जारी कराना चाहते हैं। जबकि बुधवार को परिणाम जारी होता तो ऐसा कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ था।

दोनों में इतने विद्यार्थी
5वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेशभर में 12.50 लाख विद्यार्थी और जयपुर में 1,24,165 विद्यार्थी है। जबकि 8वीं की परीक्षा में प्रदेशभर में 12.86 लाख विद्यार्थी और जयपुर में 1,20,076 विद्यार्थी हैं।

परिणाम अगले हफ्ते...

  • अभी कई विद्यार्थियों के सत्रांक व उत्तरपुस्तिकाओं के अंक अपलोड नहीं हो सके। इस कारण परिणाम तैयार नहीं हो सका है। अब परिणाम जारी करने मे कुछ समय और लगेगा। संभवतया अगले सप्ताह परिणाम घोषित हो सकता है। - पालाराम मेवता, पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर