मीट-ग्राइंडर से निकला 28 लाख का सोना:फ्री टिकट और 15 हजार के लालच में शारजाह से लाया 6 गोल्ड बिस्किट, 2 रिसीवर भी हिरासत में

जयपुर5 महीने पहले
जयपुर एयरपोर्ट पर बरामद किए 6 गोल्ड बिस्किट।

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने गोल्ड तस्करी का मामला पकड़ा है। शारजाह से आए व्यक्ति के पास से कस्टम ने 581 ग्राम के 6 गोल्ड बिस्किट पकड़े। इनकी मार्केट वैल्यू 28 लाख 58 हजार रुपए से ज्यादा है। गोल्ड बिस्किट इलेक्ट्रिक मीट ग्राइंडर मशीन में छिपाए हुए थे। शुरुआती जांच में पता चला है कि पकड़े गए युवक को 15 हजार कैश और एयर टिकट का लालच देकर सोने की तस्करी करवाई गई थी। वहीं, कस्टम विभाग की टीम ने तस्करी करने वाले युवक के साथ उसे रिसीव करने वाले दो लोगों को भी हिरासत में ले लिया है। जिनसे पूछताछ जारी है।

इलेक्ट्रिक मीट ग्राइंडर मशीन में छुपाकर लाया सोना। मशीन के अंदर छुपाए हुए थे सोने के 6 बिस्किट।
इलेक्ट्रिक मीट ग्राइंडर मशीन में छुपाकर लाया सोना। मशीन के अंदर छुपाए हुए थे सोने के 6 बिस्किट।

कस्टम कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के नेतृत्व में की गई। आरोपी शारजाह से अलसुबह फ्लाइट से जयपुर पहुंचा था। इस दौरान एक्स रे मशीन से उसका लगेज चेक किया गया। संदिग्ध वस्तु दिखने पर जब युवक से पूछताछ की गई तो वह घबरा गया। उसके लगेज में रखी इलेक्ट्रॉनिक मीट ग्राइंडर मशीन खोल जांचा गया। जिसमें छोटे-छोटे ब्लैक बॉक्स में 6 सोने के बिस्किट रखे गए थे। कस्टम विभाग से छिपाने के लिए गोल्ड बिस्किट पर ब्लैक कार्बन प्लास्टिक की परत भी चढ़ाई गई थी।

कस्टम के कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के नेतृत्व में की गई।
कस्टम के कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के नेतृत्व में की गई।

पकड़े गए युवक ने पूछताछ में बताया कि वह रियाद में मजदूरी करता है। शारजाह में उसे एक व्यक्ति ने इलेक्ट्रिक मीट ग्राइंडर मशीन दी थी। उस व्यक्ति ने शाहजाह से जयपुर का फ्री एयर टिकट और साथ ही 15 हजार रुपए कैश भी दिए थे। उसने कहा था कि एयरपोर्ट के बाहर मेरा जानकार व्यक्ति तुमसे यह सामान ले लेगा।

40 दिनों में डेढ़ किलो से ज्यादा का सोना पकड़ा
कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर बीते 40 दिन में गोल्ड तस्करी की ये चौथी कार्रवाई की है। इन चारों कार्रवाई में अब तक डेढ़ किलो से ज्यादा गोल्ड पकड़ा जा चुका है। 13 दिसंबर को काली मिर्च के एक पैकेट में गोल्ड बिस्किट मिले थे। 20 दिसंबर को सूटकेस के पहियों में छुपाकर लाया गोल्ड पकड़ा था। वहीं 29 दिसंबर को 55 साल की महिला को 30 लाख का सोना अंडरगारमेंट में छुपाकर तस्करी करने के मामले में पकड़ा था। इसके अलावा 19 दिसंबर को एक विदेशी महिला से 15 करोड़ रुपए की कोकीन भी पकड़ी थी। ये जयपुर एयरपोर्ट पर कोकीन पकड़ने की सबसे बड़ी कार्रवाई थी।