पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुनाफाखोरी:जांच में गडबड़ी मिलने पर 6 व्यापारियों पर मुकदमें दर्ज, 35 हजार की पैनल्टी

जयपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रदेश में महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी व मुनाफाखोरी करने पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने कमर कस ली है। प्रदेश के कई जिलों में विधिक माप विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने एमआरपी से अधिक कीमतें वसूलने व मुनाफाखोरी करने पर मंगलवार को 45 निरीक्षण किए। विभाग की टीम ने अनियमितताएं मिलने पर सीकर, झुंझुनूं में 6 व्यापारियों के खिलाफ मुकदमें दर्ज कर 35 हजार रुपए की पैनल्टी भी लगाई है।

उपभोक्ता विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि झुंझुनूं जिले में छावनी बाजार की फर्म बालाजी ट्रेडिंग कंपनी और सुभाष एंड कंपनी में निरीक्षण किया है। उन्होंने बताया कि गेहूं और चावल के पैकेट पर पीसी रूल्स के तहत निर्धारित सूचनाओं का प्रदर्शन नहीं पाया गया। आकस्मिक चेकिंग में विधिक माप विज्ञान टीम ने फर्म पर 2 हजार 500 रुपए का जुर्माना लगाया। उन्होंने बताया कि सीकर जिले में चौहान सेल्स, सीकर चाय भंडार, मटोलिया टी स्टोर एवं श्री मेगामार्ट पर भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया। वहां पर चाय, चीनी, मसालों के पैकेट पर निर्धारित सूचनाओं का प्रदर्शन नहीं किया गया। चारों फर्मो द्वारा बिना पंजीकरण के पैकेट पैक किए जा रहे थे जिस पर विधिक माप विज्ञान टीम ने प्रत्येक फर्म पर 7 हजार 500 रुपए का जुर्माना लगाया।
कालाबाजारी की हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत
शासन सचिव ने बताया कि उपभोक्ता महामारी रेड अलर्ट अनुशासन पखवाड़े के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी, मुनाफाखोरी एवं एमआरपी से ज्यादा कीमत लेने के बारे में उपभोक्ता हैल्पलाइन टोल फ्री नम्बर 1800-180-6030 या व्हाट्सएप नंबर 7230086030 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उपभोक्ता की ओर से हेल्पलाइन नंबर पर जो भी शिकायत दर्ज करवाई जाएगी उस पर विभाग की ओर से कार्यवाही की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें