यात्रीगण कृपया ध्यान दें:वेटिंग टिकट रद्द कराने पर 60 रूपए कटेंगे, कंफर्म का 4 घंटे बाद कुछ नहीं मिलेगा

जयपुर7 दिन पहलेलेखक: ​​​​​​​शिवांग चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं या करने वाले हैं, तो यह जानकारी जरूरी है। अगर आपका टिकट वेटिंग में है और चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग में ही रहता है, तो इसे कैंसिल कराने पर रेलवे ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक किसी भी क्लास (फर्स्ट/सैकंड/थर्ड एसी और स्लीपर) के टिकट पर मात्र 60 रुपए चार्ज लेकर बाकी बची हुई राशि वापस कर देगा। यह नियम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकट के लिए समान है। लेकिन अगर टिकट कंफर्म है, तो आपको टिकट कैंसिल कराने के लिए समय सीमा का ध्यान रखना जरूरी होगा।

रिजर्वेशन एक्सपर्ट अजय कश्मीरी का कहा है कि ट्रेन रवाना होने के 48 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराते हैं तो फर्स्ट एसी के टिकट पर 240, सेकेंड एसी 210, थर्ड एसी 190 और स्लीपर क्लास के टिकट पर 120 कैंसिलेशन चार्ज वसूल किया जाएगा।

अगर यह समय 48 से 12 घंटे के बीच का होता है तो कुल किराए का 50 फीसदी कैंसिलेशन चार्ज वसूला जाएगा। 12 से 4 घंटे पहले तक 25 फीसदी किराया रिफंड होगा। ट्रेन रवाना होने में 4 घंटे रह जाते हैं, तो रिफंड में कुछ नहीं मिलेगा। अगर ट्रेन रात 8 बजे से सुबह के 8 बजे के बीच रवाना होती है, तो निर्धारित समय से पहले स्टेशन अधीक्षक के पास जाकर भी टीडीआर फाइल कर सकते हैं।