पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीसलपुर बांध:कैचमेंट एरिया में कमजोर बारिश के बावजूद 61% पानी; अगले मानसून तक जयपुर, अजमेर व टोंक में सप्लाई के लिए पर्याप्त

जयपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीसलपुर से रोजाना जयपुर ग्रामीण व शहर में 590, अजमेर को 300 व टोंक को 50 एमएलडी पानी सप्लाई किया जाता है
  • बीसलपुर से जयपुर सिटी में 470 एमएलडी, ग्रामीण में 120 एमएलडी पानी की सप्लाई
  • जगतपुरा प्रोजेक्ट जोन-1 की 40 कॉलोनियां जुड़ते ही 5 एमएलडी अतिरिक्त पानी चाहिए, 40 हजार आबादी को पानी मिल सकेगा

शहर के जगतपुरा प्रोजेक्ट जोन-1 की सभी 45 कॉलोनियों के जुड़ने पर बीसलपुर से सप्लाई के लिए 5 एमएलडी अतिरिक्त पानी की जरूरत और पड़ेगी। हालांकि, इसका असर जयपुर, अजमेर एवं टोंक की नियमित सप्लाई पर अगले मानसून तक कोई असर नहीं पड़ेगा।

कैचमेंट एरिया में कम बारिश की वजह से बीसलपुर बांध अपनी भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर को क्रॉस नहीं किया और उसमें कुल भराव क्षमता का 61 फीसदी यानी 313.22 मीटर पानी ही आ सका। बीसलपुर से रोजाना जयपुर ग्रामीण व शहर में 590, अजमेर को 300 व टोंक को 50 एमएलडी पानी सप्लाई किया जाता है।

वहीं जयपुर शहर में फिलहाल 470 एमएलडी पानी सप्लाई हाे रहा है, अगर जगतपुरा प्राेजेक्ट जाेन-1 में पानी के सभी नए कनेक्शन जुड़ने के बाद राेजाना 5 एमएलडी पानी की अतिरिक्त जरूरत पड़ेगी। जयपुर शहर में 2100 ट्यूबवैल से भी करीब 110 एमएलडी पानी सप्लाई हाे रहा है।

बीसलपुर बांध एक्सईएन देवेन्द्र कटारा का कहना है कि तीनाें शहराें में सप्लाई के लिए पर्याप्त पानी भरा हुआ है। प्राेजेक्ट एसई सुधांशु दीक्षित ने बताया कि जगतपुरा प्राेजेक्ट जाेन-1 में पानी के नए कनेक्शन दिए जा रहे है, संबंधित घराें काे कनेक्शन मिलते ही पानी की सप्लाई शुरू हाे जाएगी। यहां की 45 कॉलोनियों की करीब 40 हजार आबादी को बीसलपुर से पानी मिल सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें