राजस्थान में 21 अगस्त से फिर एक्टिव होगा मानसून:सिरोही, माउंट आबू में 7 इंच तक बारिश; बरसाती नदी-नाले उफान पर

जयपुरएक महीने पहले

राजस्थान में आज अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश का दौर धीमा पड़ गया। पश्चिमी राजस्थान बाड़मेर, जालोर के हिस्से को छोड़कर सभी जगह मौसम लगभग साफ है। पिछले 24 घंटे के दौरान सिरोही, बाड़मेर, जालोर एरिया में तेज बारिश दर्ज हुई।

इन जिलों में 3 से लेकर 7 इंच तक बरसात दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन तक राज्य में हल्की बारिश हो सकती है। इससे तापमान में भी 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हो सकता है। 21 अगस्त से एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू होगा। वहीं, राजस्थान में अब तक 317MM के मुकाबले 471.3MM बरसात हो चुकी है।

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा सिरोही के माउंट आबू में 170MM (करीब 7 इंच) तक बरसात हुई। लगातार दूसरे दिन भी तेज बरसात से वहां बरसाती नदियां उफान पर हैं। सिरोही के पिण्डवाड़ा में वेस्ट बनास पर बना बांध का ओवरफ्लो गया है। सिरोही में माउंट आबू के अलावा रेवदर, वेस्ट बनास एरिया में भी अच्छी बरसात हुई।

इधर पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर के धोरीमन्ना में भी भारी बारिश हुई। यहां 106MM (4 इंच) पानी बरसा है। यहां तेज बरसात के बाद जगह-जगह पानी भर गया। धोरीमन्ना के अलावा गुढ़ामलानी, चौहटन, सेंदवा में भी तेज बरसात हुई। पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर के अलावा जालौर के सांचौर, जसवंतपुरा, जैसलमेर के रामगढ़, चूरू के बीदासर में भी 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई।

आने वाले तीन दिन तक राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में मानसून की चाल धीमी रहेगी, लेकिन सिरोही सहित दो जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इससे पहले बीते 24 घंटे में हुए तेज बारिश के कारण जिले में कई बरसाती नदियों में पानी आया है।
आने वाले तीन दिन तक राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में मानसून की चाल धीमी रहेगी, लेकिन सिरोही सहित दो जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इससे पहले बीते 24 घंटे में हुए तेज बारिश के कारण जिले में कई बरसाती नदियों में पानी आया है।

बीसलपुर का गेज 60 सेमी. बढ़ा
जयपुर, अजमेर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में लगातार पानी आ रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान बांध का गेज 60 सेमी. बढ़ गया है और गेज अब 312.50 आरएल मीटर से ऊपर चला गया है। इससे पहले कल सुबह तक बांध का गेज 311.90 आरएल मीटर पर था। आज भी त्रिवेणी नदी का गेज 5 मीटर पर है और संभावना है कि अभी आने 2-3 दिन बांध में लगातार पानी आता रहेगा।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक आज पश्चिमी राजस्थान के जालौर, जैसलमेर, बाड़मेर को छोड़कर ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी होगी। अधिकतर भागों में मौसम शुष्क रहने व केवल छुटपुट स्थानों पर बारिश होने की सम्भावना रहेगी।

19 अगस्त को एक नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। इस सिस्टम का असर राजस्थान 21 अगस्त से देखने को मिलेगा। पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में इस सिस्टम के असर से 21 अगस्त से नया तेज बारिश का दौर शुरू होगा।

17 अगस्त तक हुई बारिश।
17 अगस्त तक हुई बारिश।

प्रदेश के इन एरिया में हुई 40 MM से ज्यादा बरसात

जगहबारिश (MM)
धोरीमन्ना (बाड़मेर)106
गुढामलानी (बाड़मेर)68
चौहटन (बाड़मेर)54
सेंदवा (बाड़मेर)52
बाड़मेर शहर46
डूंगरगढ़ (बीकानेर)60
बीदासर (चूरू)66
रामगढ़ (जैसलमेर)69
सांचौर (जालौर)84
जसवंतपुरा (जालौर)61
प्रतापगढ़100
माउंट आबू (सिरोही)170
आबू रोड (सिरोही)72
रेवदर (सिरोही)61
वेस्ट बनास (सिरोही)51
गोगुंदा (उदयपुर)67