पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 72% Beneficiaries Still Waiting For First Dose Of Vaccine; Youth Will Have To Wait For 5 More Days, Their Quota Vaccine Will Come On June 9

राजस्थान में वैक्सीनेशन:72% युवा अब भी सुरक्षा कवच से दूर, 3 दिन से बंद है टीकाकरण; 9 जून को 18 से 44 एज ग्रुप के लिए आएगा टीका

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 से 44 एज ग्रुप का वैक्सीनेशन शुरू होने में अभी 5 दिन का समय लगेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो इस एज ग्रुप वालों के लिए वैक्सीन 9 जून को आएगी। ऐसे में तब तक केवल 45+ वालों का ही टीकाकरण ही हो रहा है। राजस्थान की टीकाकरण की स्थिति देखें तो अभी 72 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिन्हें पहली डोज भी नहीं लगी है। इसमें सबसे ज्यादा 18 से 44 एज ग्रुप वाले शामिल हैं।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में अभी भी 18 या उससे ज्यादा की उम्र के 4 करोड़ 96 लाख लोग हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट को देखें तो प्रदेश में जब से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है, तब से अब तक एक करोड़ 39 लाख 51 हजार से ज्यादा लोगों को पहली डोज लग चुकी है। यह कुल लाभार्थियों का करीब 28 फीसदी है। इस हिसाब से देखा जाए तो अभी भी 72 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिन्हें पहली डोज भी नहीं लगी है।

90 फीसदी बुजुर्ग पहली डोज लेकर सुरक्षित
राज्य में वैक्सीनेशन तीन अलग-अलग कैटेगरी में हो रहा है। इसमें 18-44 वर्ष, 45 से 59 और 60 से अधिक उम्र के लोग। राज्य में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन अभी 60+ लोगों का हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इस एज ग्रुप के 90 फीसदी लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। 35 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिनका वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। यानी वे दोनों डोज लगवा चुके हैं।

युवा परेशान
राज्य में ज्यादा वैक्सीन की मांग फिलहाल 18 से 44 एज ग्रुप वालों के लिए है। इस एज ग्रुप के लोग वैक्सीन लगवाने के लिए परेशान हो रहे हैं। पिछले 3 दिन से राज्य में इस एज ग्रुप का वैक्सीनेशन भी बंद पड़ा है। अगले 4 दिन यही स्थिति रहेगी। राजस्थान में टीकाकरण से जुड़े अधिकारियों की मानें तो 9 जून को इस एज ग्रुप के लिए वैक्सीन की खेप आएगी। करीब 9 लाख डोज कोविशील्ड की जयपुर पहुंचेगी, जबकि 3.25 लाख डोज कोवैक्सीन की। राज्य में इस एज ग्रुप के अभी तक केवल 18.39 लाख लोगों को ही पहली डोज लगी है। इस एज ग्रुप की जनसंख्या 2.88 करोड़ से भी ज्यादा है।