• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • 79 Thousand People Will Be Vaccinated For 15 Days Every Day, Only Then The Target Of 45 Plus Of 'Jaipur' Will Be Fulfilled

लक्ष्य से पीछे:रोज 15 दिन तक 79 हजार लोगों को लगेगा टीका, तभी ‘जयपुर’ का 45 प्लस का हो सकेगा टारगेट पूरा

जयपुर6 महीने पहलेलेखक: सुरेन्द्र स्वामी
  • कॉपी लिंक
  • टारगेट 20.15 लाख का, लेकिन अभी तक 8.26 लाख का ही हो सका है टीकाकरण, जयपुर 20वें पायदान पर

अस्पतालों में ऑक्सीजन, रेमेडेसीविर इंजेक्शन के साथ-साथ वैक्सीन की भी कमी है। कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते देख केन्द्र सरकार ने कोरोना की जंग से लड़ रहे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीका लगाने की घोषणा कर चुका है। ऐसे में कोरोना टीकाकरण को लेकर युवाओं में उत्साह बढ़ गया है। लेकिन राजधानी में अभी तक भी 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की रफ्तार नहीं पकड़ पाया है।

हालात ये है कि 45 साल से अधिक उम्र के 20 लाख 15 हजार 578 (वोटर लिस्ट के अनुसार) लाभार्थियों के वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा था, जिसमें से 21 अप्रैल तक 8 लाख 26 हजार 85 के टीका लगा है। यानि 41 फीसदी टीकाकरण ही कर पाया है। अगले 15 दिन में 11 लाख 89 हजार 493 लाभार्थियों के टीका लगाने के लिए रोजाना 79 हजार 300 की पहल करनी पड़ेगी। जिसका प्रमुख कारण सेन्टरों पर वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होना माना जा रहा है। हालांकि सरकार ने नागौर, बूंदी, धोलपुर, कोटा और बाड़मेर जैसे जिलों से वैक्सीन लगाने के लिए सीख लेकर टारगेट करने के लिए पाबंद किया गया है।

उल्लेखनीय है कि 21 अप्रैल तक के आंकड़ों के आधार पर प्रदेश भर में जीवन रक्षक टीकाकरण में जयपुर 20 वें पायदान पर है। इससे पहले 27वें नंबर पर था।

हाल ये : ऑक्सीजन, रेमेडेसीविर इंजेक्शन सहित ‘वैक्सीन’ की भी है भारी किल्लत

अधिकारियों को टारगेट करने के लिए पाबंद किया है। अभी 20वें पायदान पर आ गए हैं। हमारा प्रयास है कि टॉप-10 में आएं। जनप्रतिनिधियों और स्वंयसेवी संगठनों के सहयोग से आयोजित होने वाले शिविरों के कारण ग्राफ बढ़ने लगा है। जिले में रोजाना लगने वाली वैक्सीन की मॉनिटरिंग के साथ समीक्षा की जा रही है। -डॉ.नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ जयपुर प्रथम व -डॉ. हंसराज भदालिया, सीएमएचओ जयपुर सेकेंड

खबरें और भी हैं...