पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:एक ही दिन में 8 फ्लाइट रद्द, इनमें से 5 सिर्फ मुंबई की, ट्रेनें भी 70% खाली

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना का संक्रमण एक बार फिर अर्थव्यवस्था और आमजन पर असर डाल रहा है। महाराष्ट्र में रिकॉर्ड केस आ रहे हैं, इससे लोग भी यात्राएं निरस्त कर रहे हैं। गुरुवार को जयपुर एयरपोर्ट से 8 फ्लाइट रद हुई। इसमें से 8 तो सिर्फ मुंबई की थीं। इनमें सुबह 8 बजे मुंबई जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट, 8:10 पर जाने वाली गो एयर और 8:25 पर जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट है।

इसके अलावा 9:40 बजे एयर एशिया की और शाम को 6:40 पर गो एयर की फ्लाइट रद रही। इन सभी का कारण कम यात्री भार बताया गया। साथ ही, अहमदाबाद के लिए सुबह 8.50 बजे जाने वाली गो एयर की एक फ्लाइट भी यात्रीभार कम होने के कारण कंपनी से रद्द हुई। सूत्रों के मुताबिक इन चारों फ्लाइट्स में करीब 250 यात्रियों को मुंबई और अहमदाबाद जाना था, जिनको परेशानी का सामना करना पड़ा।

इसके चलते गो एयर सुबह 8:50 बजे की अहमदाबाद की फ्लाइट जी8-701, शाम 5:05 बजे गो एयर की हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट जी8-506 और रात 9:10 बजे एयर एशिया की हैदराबाद की फ्लाइट आई5-974 रद्द कर दी गई। एयरपोर्ट सूत्रों का कहना है कि अगर कोरोना का संक्रमण नहीं रुका तो आने वाले दिनों में इसका और बड़ा असर पड़ सकता है।

दुरंतो में भी 15 % तक ही बुकिंग
जयपुर स्टेशन से रोजाना 70 ट्रेनों का संचालन होता है। लेकिन अभी भी इस ट्रेनों में यात्रीभार समान्य नहीं हो पाया है। राज्य सरकार की सख्ती के बाद स्थिति और भी भयावह हो गई है। जयपुर से चलने वाली इन ट्रेनों में से 70 फीसदी ट्रेनों में 60 फीसदी से अधिक सीटें खाली रहती हैं। जयपुर से मुंबई 5 ट्रेनें मुंबई के लिए संचालित होती है। जिसमें मुंबई दुरंतो तो हर ट्रिप में 85 फीसदी खाली ही संचालित होती है। यही स्थिति बॉम्बे सुपर, गरीबरथ, आश्रम स्पेशल, जयपुर-पुणे स्पेशल, अजमेर-जबलपुर, अजमेर-सियालदाह, जयपुर-यशवंतपुर, जयपुर-उदयपुर सहित अन्य ट्रेनों में भी है।

हालांकि सूत्रों की मानें तो किराया अधिक लिए जाने की वजह से भी ये ट्रेनें खाली जा रहीं हैं। साथ ही इन ट्रेनों में साधारण टिकट से यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। गौरतलब है कि मुंबई में रोजाना 8 से 10 हजार कोरोना पॉजीटिव आ रहे हैं। कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों को देखते हुए राज्य सरकार ने बाहर से आने वालों पर कई तरह की सख्ती की है। इसके अलावा अब दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर टेस्टिंग बढ़ा दी गई। अधिकारियों का कहना है लोग भी कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें