भास्कर अभियान- आओ सारे, जयपुर संवारें:सुगम यातायात के लिए 800 दुकानदार हटाएंगे खुद के अतिक्रमण...रोड से निगम हटाए कब्जे

जयपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टोंक रोड पर बढ़ते ट्रैफिक दबाव को कम करने और अजमेरी गेट से सीतापुरा आरओबी के बीच आ रही सड़क की तकनीकी खामियां सामने लाने के लिए भास्कर के अभियान आओ सारे जयपुर संवारे के तहत बुधवार को व्यापारियों का टॉक शो रखा गया, जिसमें शामिल हुए टोंक रोड से जुड़े सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने एक स्वर में कहा कि अजमेरी गेट से सीतापुरा फ्लाई ओवर तक करीब 800 व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं। वे सभी खुद के दुकानों के आगे लगे अतिक्रमण खुद हटवा देंगे।

बशर्ते नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, जिला प्रशासन व जेडीए उनका सहयोग करें। व्यापारियों ने निगम से अस्थाई अतिक्रमियों को हटाने, ट्रैफिक पुलिस को चालान की बजाए सुगम यातायात पर फोकस करने और जेडीए प्रशासन से रोड मैपिंग व लेन सिस्टम को री-डिजाइन करवाने समेत खतरनाक रोड कट को बंद करने की बात कही है। इसके अलावा अजमेरी गेट से सांगानेर फ्लाई ओवर तक 5 चौराहों पर स्पेशल ट्रैफिक पाइंट बनाने की मांग भी पुरजोर उठी।

ये मुख्य बिंदु, जिन पर टॉक शो में रहा ज्यादा फोक्स

  • टोंक फाटक पुलिया के आगे गांधी नगर रेलवे स्टेशन चौराहे पर सुबह 7 से 11 बजे और रात को साढ़े 8 बजे से साढ़े 10 बजे तक जाम लगता है। सबसे ज्यादा ट्रैफिक का दबाव इंटरसिटी के आने-जाने के समय पर रहता है।
  • ट्रैफिक पुलिस के 5 पाइंट, जहां सख्ती से संभालनी होगी जिम्मेदारी.... लालकोठी निगम मुख्यालय सोढ़ानी के सामने, टोंक फाटक पुलिया से आगे गांधी नगर रेलवे स्टेशन चौराहा, कमल एंड कंपनी चौराहा वन विहार कॉलोनी के तरफ जाने वाला रोड कट, दुर्गापुरा पुलिया से डालडा फैक्ट्री की तरफ जाने वाला मार्ग पर और पिंजरा पोल चौराहा व सीताबाड़ी चौराहा पर ट्रैफिक पॉइंट बने।
  • लालकोठी पर ग्रेटर निगम मुख्यालय ने रोड साइड पर ही एक मात्र सार्वजनिक पार्किंग को ठेके पर दे दिया। दोबारा से पिछले महीने उसके टेंडर कर दिए गए, जिसकी वजह से रामबाग चौराहे से गांधी नगर तिराहे के व्यापारियों को पार्किंग नहीं मिल पा रही है।
  • टोंक रोड पर चालान की बजाए ट्रैफिक सुधार पर काम करे पुलिस, ताकि यातायात सुगम बने। पहले भी सुगम यातायात के लिए प्रशासन अभियान चला चुका है।

टॉक शो में इन्होंने दिए सुझाव
जयपुर व्यापार महासंघ के कार्यकारी अध्यक्ष हरीश कैड़िया, एमआई रोड व्यापार मंडल के महासचिव सुरेश सैनी, गोपालपुरा बाइपास व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन गोयल, टोंक रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष बजरंग लाल अग्रवाल व संगठन मंत्री राकेश मित्तल, बरकत नगर आर्दश बाजार के महामंत्री कल्लू शर्मा व कोषाध्यक्ष मोहित मूलचंदानी, लालकोठी व्यापार मंडल के श्यामसुंदर अग्रवाल, अशोक कुमावत, मनजीतसिंह, राजापार्क व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष राजीव आहूजा व अमित परनामी समेत कई व्यापारी प्रतिनिधि शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...