राजस्थान में होमगार्ड कॉन्स्टेबल के 135 पदों पर निकली भर्ती:8वीं पास अभ्यर्थी 15 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन, फरवरी में होगी परीक्षा

जयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान गृह विभाग ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। ये भर्ती होम गार्ड आरक्षी (कॉन्स्टेबल), आरक्षी बिगुलर, आरक्षी ड्रम मैन और आरक्षी वाहन चालक पदों के लिए हैं। जिसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गृह विभाग की सभी भर्ती राजस्थान के अलग-अलग जिलों, यूनिट और बटालियन के लिए होगी। परीक्षा फरवरी 2022 में ऑफलाइन आयोजित होंगी। जिसकी तारीख फिलहाल जारी नहीं की गई है।

कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 8 उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं कांस्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए आवेदन करने वालों के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ कम से कम 3 साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए।

पदों की संख्या : 135

आवेदन शुरू होने की तारीख : 24 नवंबर 2021

आवेदन करने की आखिरी तारीख : 15 दिसंबर 2021

रिटन एग्जाम की तारीख : फरवरी 2022

वैकेंसी डिटेल्स

  • कांस्टेबल: 111
  • पद कांस्टेबल ड्राइवर: 20 पद
  • पद कांस्टेबल बिगुलर और ड्रममैन: 4

सलेक्शन
उम्मीदवारों को सलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, टेक्निकल नॉलेज और स्पेशल एक्सपीरिएंस के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 120 अंक होंगे। फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में 20 अंक होंगे, और स्पेशल एक्सपीरिएंस में 20 अंक शामिल होंगे। लिखित परीक्षा 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

एप्लिकेशन फीस
आवेदन फीस सामान्य और अन्य राज्य के लिए 500 और ओबीसी, EWS, SC, ST उम्मीदवारों के लिए 400 है। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

ऐसे करें आवेदन
कैंडिडेट ऑनलाइन या खुद ही विभाग की वेबसाइट https://home.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आपको आवेदन करने के लिए किसी सीएचसी सेंटर या ई-मित्र कियोस्क पर जाना होगा। इस भर्ती के लिए योग्यता से जुड़ी जानकारी विभाग की वेबसाइट पर ही देख सकते हैं।

खबरें और भी हैं...