पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन को लेकर गहलोत सरकार की तैयारी:2.6 एमएल की 3 करोड़ वाइल रखने की क्षमता, 2 से 8 डिग्री सेल्सियस में रखी जाएंगी

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान में वैक्सीन को लेकर सरकार कैसे कर रही तैयारी
  • अभी 64000 वैक्सीन सेंटर तय, वहीं प्रदेश में 19000 वैक्सीन लगाने वाले

(संदीप शर्मा). देश में कोरोना वैक्सीन आने की तैयारियों के बीच राजस्थान भी इसकी तैयारियों में जुट गया है। वैक्सीन के आते ही प्रदेश के हर संभाग स्तर से लेकर जिला स्तर तक वैक्सीन लगाने का प्रोग्राम तुरंत शुरू किया जा सकेगा। यहां तक कि किस टेम्परेचर में कितनी वैक्सीन रखी जा सकेंगी, इसकी प्लानिंग की गई है।

राजधानी से लेकर जिला स्तर और गांवों तक वैक्सीन कैसे लगाई जाएंगी, इसके लिए तीन स्तरीय कमेटी बनाई गई हैं। प्रदेश में अभी जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में मुख्य वैक्सीन स्टोर होंगे। यदि 2.6 एमएल की वाइल में वैक्सीन आती हैं तो हम तीन करोड़ वाइल रख सकते हैं।
यह वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस में रखी जा सकेंगी। यदि माइनस टेम्परेचर की जरूरत है तो माइनस 15 से -25 डिग्री सेल्सियस में भी एक करोड़ वैक्सीन रखी जा सकेंगी। डब्ल्यूआईएफ, डब्ल्यूआईसी, आईएलआर, डीप फ्रीज जैसी खरीद भी की गई है।
सॉफ्टवेयर से होगा काम

  • गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के स्तर पर वैक्सीन लगाने का काम साॅफ्टवेयर से होगा।
  • जिसे वैक्सीन लग जाएगी, उसका पूरा रिकॉर्ड सरकार के पास और व्यक्ति के पास भी होगा। मैसेज से जानकारी भेजी जाएगी।
  • किस व्यक्ति को वैक्सीन लगाया जाना है और किसे लगा दिया गया है, पूरी ऑनलाइन ट्रेकिंग होगी।

यह है 3 स्तरीय कमेटी

1. थ्री लेयर कमेटी में पहले स्तर पर चीफ सेक्रेट्री निरंजन आर्य हैं। सरकार स्तर पर पूरा काम यह कमेटी देख रही है। 2. दूसरे स्तर पर हैल्थ सेक्रेट्री सिद्धार्थ महाजन हैं जो कि चिकित्सा क्षेत्र से जुडे हर काम काे देख रहे हैैं। 3. सभी जिला कलक्टर काम कर रहे हैं। ये वैक्सीन रखने, लगाने से लेकर सभी स्थितियों की डिटेलिंग करा सरकार को रिपोर्ट सौंप रहे हैं।

90% काम पूरा

हैल्थ सेक्रेट्री सिद्धार्थ महाजन बताते हैैं- सभी जिला स्तर पर मेडिकल स्टाफ और कोरोना वॉरियर्स की डिटेलिंग मांगी गई है। गर्वमेंट के 90 प्रतिशत डॉक्टर्स व स्टाफ की जानकारी आ चुकी है और निजी अस्पतालों के स्तर पर 55% काम हो चुका है। काम में तेजी बढ़ा दी गई है और अगले एक से दो सप्ताह में लगभग पूरा काम हो जाएगा।

जरूरत हुई तो सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी

वैक्सीन को रखने के लिए प्रारंभिक तौर पर 64000 वैक्सीन सेंटर तय किए गए हैं। वहीं प्रदेश में 19000 वेक्सीन लगाने वाले हैैं। वैक्सीन के आते ही इन्हें काम पर लगा दिया जाएगा।

महाजन बताते हैैं- अभी यह पर्याप्त लग रहा है, यदि जरूरत हुई तो सेंटर व वेक्सीनेटर की संख्या बढ़ाई जाएगी।

वेक्सीनेटर को अलर्ट कर दिया गया है
^ वैक्सीन लगाने की तैयारियों पर हर स्तर पर काम हो रहा है। कमेटियां बनाई गई हैं जो कि हर स्तर पर काम कर रही हैं। वेक्सीन सेंटर्स बना दिए गए हैं, वेक्सीनेटर को अलर्ट कर दिया गया है। वॉरियर्स की लिस्टिंग हो रही है। राजस्थान वैक्सीन को लेकर पूरी तरह से तैयार है और हर काम चरणबद्ध तरीके से होगा।
-रघु शर्मा, चिकित्सा मंत्री और सिद्धार्थ महाजन, हैल्थ सेक्रेट्री।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser