पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ई कंटेंट बैंक:सवा 2 लाख वीडियो, 2 लाख फाइल से पढ़ाई कर सकेंगे स्टूडेंट्स

जयपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के 300 से ज्यादा सरकारी कॉलेजों को जोड़ते हुए राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक तैयार किया है। इस बैंक से कॉलेजों के 4 हजार से ज्यादा शिक्षकों द्वारा तैयार वीडियो, लेक्चर, ई- कंटेंट स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे। कॉलेज आयुक्तालय के जॉइंट डायरेक्टर (एकेडमिक) सौमित्र नाथ झा का कहना है कि ई-कंटेंट बैंक में सवा 2 लाख वीडियो, 2 लाख से ज्यादा पीडीएफ फाइल मौजूद हैं।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने सभी शिक्षकों के लेक्चर वीडियो, ई कंटेंट इन बैंक में अपलोड कर 30 जनवरी तक कॉलेजों से रिपोर्ट मांगी थी। इन बैंक से कोरोना काल में तैयार ई कंटेंट और वीडियो भविष्य में काम में लिए जा सकेंगे। ई कंटेंट बैंक के लिए कॉलेज स्तर पर कमेटी है, जो संकाय सदस्यों द्वारा समय- समय पर बनाये जा रहे ई लेक्चर्स की गुणवत्ता की जांच करके बैंक में इनका संग्रहण, रखरखाव और स्टूडेंट्स तक पहुंच को सुनिश्चित कर रही है।
ऐसे करेगा काम
ई कंटेंट बैंक कॉलेज आयुक्तालय की साइट पर दिया गया है। क्लिक करने पर 300 से ज्यादा कॉलेजों के नाम के आगे डिस्ट्रिक्ट, नोडल नाम, और गूगल ड्राइव का लिंक दिया हुआ है। लिंक से स्टूडेंट पढ़ाई कर सकते हैं। विषय, कक्षा और लेक्चर वाइज कंटेंट उपलब्ध हैं।
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ज्ञान सुधा चैनल
ई कंटेंट बैंक के अलावा कॉलेज आयुक्तालय ने ज्ञान सुधा चैनल भी शुरु किया है। जिससे जुड़कर स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। फिलहाल इस पर विशेषज्ञों के सब्जेक्ट वाइज करीब 125 वीडियो अपलोड किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें