पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:राजस्थान में 5 साल तक के बच्चों का आधार नामांकन कम, चलेगा अभियान

जयपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में 0 से 5 साल तक के बच्चों का आधार नामांकन बहुत कम है। 5 से 18 साल के किशोरों का 70 फीसदी है। 18 साल से बड़ों का आधार नामांकन शत प्रतिशत है। लेकिन 5 साल तक के बच्चों का नामांकन 50 प्रतिशत से भी कम होने पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने नामांकन बढ़ाने के लिए चार विभागों को समन्वय बना अभियान चलाने के आदेश दिए।

आर्य ने स्कूल शिक्षा, चिकित्सा, आंगनवाड़ी, महिला एवं बाल विकास विभाग को आपसी समन्वय के साथ बच्चों के आधार नामांकन को बढाने के लिए संयुक्त अभियान चलाने के निर्देश दिए। आर्य सोमवार को सचिवालय मे आधार परियोजना की राज्य में प्रगति एवं क्रियान्वयन सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने कहा कि 8 माह कोविड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए उनका आधार नामांकन के कार्य बंद रहे थे। इस कारण 0 से 5 वर्ष से कम आयु वर्ग की श्रेणी में आधार नामांकन कम हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें